GST business issue problems

इंदौर
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में व्यापारी महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश, महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट वन, सांस्कृतिक एवं मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार एवं बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मौजूद रहे। कार्यक्रम में इंदौर के सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपनी बातें रखी और कई समस्याएं बताने के साथ कई सवाल भी पूछे। केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने व्यापारियों की परेशानियों को समझा और कहा कि मैं इन सभी बातों को केंद्र सरकार तक पहुंचाऊंगा और जल्दी इनके समाधान भी निकालूंगा।

 

इन सवालों के नहीं मिले जवाब

आटे और दाल जैसी खाद्य वस्तुओं पर भी सरकार जीएसटी लगा रही है। एक किलो से 25 किलो तक की खाद्य सामग्री पर जीएसटी नहीं लगना चाहिए इससे जरूरत की चीज महंगी हो रही है और सब जगह महंगाई बढ़ रही है। खाद्य पदार्थों पर जीएसटी कितना सही है?

 

ऑनलाइन बाजार ने स्थानीय व्यापारियों का पूरा धंधा चौपट कर दिया इसके बावजूद सरकार ने स्थानीय व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया, सरकार हमारी कितनी हितेषी है?

 

सामान बेचने वाले ने सामान बेचा और टैक्स भरा। खरीदने वाले ने सामान लिया और टैक्स भरे बिना वो भाग गया। इस केस में सामान बेचने वाले को यह टैक्स जुर्माने के रूप में क्यों भरना पड़ता है, इसमें उसकी क्या गलती है?

 

चीन से बड़ी संख्या में गैस जलाने के लाइटर आते हैं, भारत में माचिस उद्योग से लाखों महिलाएं जुड़ी हैं जो अब बेरोजगार हो रही हैं, क्या सरकार को चीन के इन उत्पादों को बैन नहीं करना चाहिए?

 

एक ही बारदान पर सरकार 12 बार जीएसटी लेती है। जब वह नया रहता है तब उस पर जीएसटी लगता है और जब वह पुराना होने के बाद बार-बार उपयोग में आता है तो उस पर हर बार जीएसटी लगता है क्या या गलत नहीं है?

 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *