In Sehore, 70 couples vowed to live and die together, mass marriage became a zero waste event

सीहोर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नवदंपत्तियों को 49 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

सीहोर शहर के बस स्टैंड स्थित टाउन हॉल पर सामाजिक न्याय विभाग और नगर पालिका के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजनांतर्गत सीहोर नगर पालिका क्षेत्र में शनिवार को सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। कुल 70 जोड़ों का विवाह हुआ। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रवि मालवीय, विधायक सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, एसडीएम अमन मिश्रा, सीएमओ योगेन्द पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधियों ने भावी जीवन में प्रवेश के लिए नव दंपतियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी। 

इस अवसर पर नवदंपत्तियों को 49 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया। शनिवार को आयोजित सामूहिक विवाह को नगर पालिका द्वारा जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में मनाया गया। नगर पालिका अध्यक्ष राठौर और सीएमओ पटेल द्वारा यहां पर कार्यक्रम के पश्चात  सफाई व्यवस्था का बेहतरीन इंतजाम किया गया था। नगर पालिका अध्यक्ष राठौर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत शहर के टाउन हॉल में आयोजित इस विवाह समारोह में 70 बेटियों का विवाह सम्पन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले जब किसी पिता को अपनी बेटी की शादी करनी होती थी तो आर्थिक रूप से कमजोर माता-पिता को दूसरो से ऋण लेना होता था और ऋण लेकर वह अपनी बेटी की शादी करते थे। लेकिन अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बेटियों के विवाह के लिए शुरू की गई इस कन्या विवाह योजना से प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर माता-पिता की बेटियों की शादी धूमधाम से हो रही है।

वहीं कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मालवीय ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक के लिए चलाई जा रही योजनाओं के कारण आज मध्यप्रदेश में बेटी बोझ नहीं है, बल्कि वास्तव में लक्ष्मी है। महिलाओं को सशक्तिकरण के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजना चलाई है। जिसमें कन्या विवाह योजना, लाडली बहना योजना सहित अन्य योजना शामिल है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *