क्रासर

– सड़क, नाली, इंटरलाकिंग, कूड़ा निस्तारण प्लांट के साथ ही हरियाली पर होगा विशेष काम

– ओडीएफ प्लस योजना के तहत आवंटित हुआ बजट, गांवों में काम भी शुरू

अमर उजाला ब्यूरो

झांसी। करीब 10 करोड़ रुपये से 24 ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने की तैयारी है। ओडीएफ प्लस योजना के तहत इन ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई पर विशेष काम होगा। सड़क, नाली, इंटरलाकिंग, कूड़ा निस्तारण प्लांट लगेंगे। घर-घर से कूड़ा लेने की व्यवस्था की जाएगी। जगह-जगह डस्टबिन लगाकर कूड़े का उठान किया जाएगा। इसके अलावा पौधरोपण करके हरियाली पर विशेष काम किया जाएगा। योजना के तहत गांंवों में काम भी शुरू करा दिया गया है।

योजना में बंगरा की छह, बबीना की पांच, बड़ागांव की एक, मऊरानीपुर की तीन, मोंठ की चार, चिरगांव की तीन व गुरसराय की दो ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इसके तहत हर ग्राम पंचायत में कूड़ा उठान और इसके निस्तारण पर जोर रहेगा। लोगों को भी जागरूक किया जाएगा। योजना के तहत बजट का आवंटन आबादी के लिहाज से किया गया है। सबसे ज्यादा बजट 68.10 लाख रुपये बबीना की सिमरावारी ग्राम पंचायत को आवंटित किया गया है। जबकि सबसे कम चिरगांव की ग्राम पंचायत करगुवां को 31 लाख 24 हजार 348 रुपये आवंटित हुआ है। इनके अलावा, चिरगांंव ब्लाक की ही ग्राम पंचायत चिरगांव (रूरल) को 61 लाख 56 हजार, बबीना की रक्सा ग्राम पंचायत को 52 लाख पांच हजार 290 रुपये का बजट दिया गया है।

इनसेट….

ब्लाकवार चयनित की गईं ग्राम पंचायतें

बंगरा- कटेरा रूरल, पलरा, उल्दन, कचनेव, मगरपुर, सकरार।

बबीना- खजराहा बुजुर्ग, बबीना (रूरल), सिमरावारी, रक्सा, चमरऊआ।

बड़ागांव- अंबाबाय।

मऊरानीपुर- धवाकर, बड़ागांव, स्यावरी।

मोंठ- लोहागढ़, साकिन, बम्हरौली, पूंछ।

चिरगांव- करगुवां, अम्मरगढ़, चिरगांव (रूरल)।

गुरसराय- टहरौली कला, एवनी।

कोट….

ओडीएफ प्लस योजना के तहत 24 ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने के लिए चयनित किया गया है। ज्यादातर ग्राम पंचायतों में काम शुरू कर दिया गया है। जिन गांवों का चयन किया गया है, वहां सबसे ज्यादा जोर साफ-सफाई पर होगा।

– सुनील कुमार, जिला विकास अधिकारी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *