class="post-template-default single single-post postid-3951 single-format-standard wp-custom-logo wp-embed-responsive jps-theme-newsup ta-hide-date-author-in-list" >


– तीसरे दिन बैंकों में जमा हुए 24 करोड़ के दो हजार के नोटअमर उजाला ब्यूरो

झांसी। आरबीआई के फैसले के बाद दो हजार के नोट को बदलवाने और जमा करने वालों की बैंक में भले ही कतार कम है, लेकिन बाजार में दो हजार का नोट खूब दिख रहा है। सराफा बाजार में नोट को खपाने के लिए लोग खूब पहुंच रहे हैं। ऐसे में सराफा व्यापारियों ने भी सोने के दाम बढ़ा दिए हैं। वैसे तो सोने के दाम 62 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम हैं, लेकिन अगर कोई ग्राहक दो हजार के नोट में भुगतान करेगा तो उसे 64 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से सोना मिलेगा। वहीं जिले की 210 बैंक शाखाओं में बृहस्पतिवार को 24 करोड़ रुपये के दो हजार के नोट बदले गए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार के नोट को बाजार से वापस लेने का फैसला लिया है। इसके बाद से दो हजार का नोट बाजार में खूब नजर आ रहा है। जमाखोर दो हजार के नोट को खपाने के लिए तमाम जतन कर रहे हैं। सराफा बाजार में सबसे ज्यादा लोग दो हजार का नोट लेकर पहुंच रहे हैं। इसके चलते व्यापारियों ने सोने के दाम बढ़ा दिए हैं। सोने का बाजार भाव 62 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है, लेकिन दो हजार का नोट देने पर यह 64 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम मिल रहा है। सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल बताते हैं कि दो हजार का नोट लेकर लोग खूब आ रहे हैं। सोना बाजार भाव से दो हजार रुपये ज्यादा के दाम पर बिक रहा है।

वहीं बैंकों में भी दो हजार का नोट जमा करने का सिलसिला जारी है। बृहस्पतिवार को 24 करोड़ 40 लाख रुपये के दो हजार के नोट बैंकों में पहुंचे। बैंकाें में अब तक 66 करोड़ 74 लाख रुपये के दो हजार के नोट जमा हो चुके हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *