[ad_1]

Wife asked permission to give kidney to husband

किडनी प्रत्यारोपण
– फोटो : demo pic

विस्तार

अलीगढ़ में कस्बा जट्टारी के किडनी रोगी मनोज गर्ग को उनकी पत्नी नीतू गर्ग अपनी किडनी दे सकेंगी। जल्द ही किडनी प्रत्यारोपण की प्रक्रिया मेरठ के अस्पताल में पूरी होगी। दंपती के अनुरोध पर जिला स्तरीय समिति ने शुक्रवार को इस मामले में अपनी सहमति दे दी है।

कस्बा जट्टारी के 42 वर्षीय मनोज गर्ग की किडनी खराब हो गई हैं। उन्होंने मेरठ के नर्सिंग होम में डा.संदीप कुमार गर्ग से उपचार लेना शुरू किया था। जहां उन्हें किडनी प्रत्यारोपण कराने की सलाह दी गई। इस पर परिवार से सहमति के बाद खुद मनोज की पत्नी नीतू गर्ग की ओर से किडनी देना तय हुआ। दंपती ने जिला प्रशासन को आवेदन किया। 

जिस पर डीएम ने एसडीएम खैर से रिपोर्ट तलब की। एसडीएम स्तर से रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय मानव अंग प्रत्यारोपण प्राधिकरण समिति के समक्ष प्रकरण रखा गया। सीएमओ डा.नीरज त्यागी ने पांच सदस्यीय समिति का गठन किया, जिसमें सीएमएस मलखान सिंह डा.नीता कुलश्रेष्ठ की अध्यक्षता में सेवानिवृत्त जिला जज धर्म सिंह रैम, एसीएमओ डा.एमके माथुर, शहर के प्रमुख डा.गौरव गुप्ता व शिक्षण संस्था से डा.नीता को शामिल किया गया। 

इस समिति ने शुक्रवार को दंपती को जिला अस्पताल में तलब किया। जहां सुनवाई के बाद तय हुआ कि दंपती को किडनी प्रत्यारोपण की जरूरत है और यह बिना किसी लेनदेन के हो रहा है। इसके आधार पर समिति ने किडनी प्रत्यारोपण की अनुमति दी है। इस समिति की बैठक में डीएमओ डा.राहुल कुलश्रेष्ठ भी मौजूद रहे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *