[ad_1]

MP Board Result: Khandwa's daughter topped, Ani Jain topped commerce with 482 marks

खंडवा की अनी जैन ने प्रदेश में टॉप किया है।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में प्रदेश के खंडवा जिले की एक बेटी ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। हटकेश्वर वार्ड के रहने वाले अनाज व्यापारी राजेश जैन की बेटी अनी जैन ने प्रदेश में कॉमर्स संकाय में टॉप किया है। उन्हें 500 में से 482 अंक मिले हैं। 

अनी के पिता राजेश जैन की शहर में ही अनाज की दुकान है, तो वहीं उनकी मां रूपल जैन हाउस वाइफ हैं। प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाली अनी की बड़ी बहन ऋतिका टॉपर रह चुकी हैं उन्होंने वर्ष 2020 में कॉमर्स संकाय से ही 12 वीं में प्रदेश स्तर पर सातवां स्थान पाया था। ऋतिका के बाद अनी दूसरे नंबर की बेटी हैं। दोनों बेटियों की बचपन से ही पढ़ाई में दिलचस्पी रही है और अब दोनों बेटियां टॉपर हैं। बड़ी बेटी ऋतिका सीए है, तो वहीं अब अनी जैन भी सीए ही बनना चाहती हैं।

हिंदी, इंग्लिश करते हैं रिजल्ट अप और डाउन 

प्रदेश में टॉप करने वाली अनी जैन ने बताया कि उनके शिक्षक कोचिंग में जो भी पढ़ाते थे, वहां पढ़ाई के दौरान ही वे सारे कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेती थीं। बुक्स के अलावा उनके पास शार्ट नोट्स के लिए अध्ययन, बोध और प्रश्न बैंक थी। वे प्रत्येक चैप्टर को हर बुक्स के साथ मिलान करके पढ़ती थीं जिससे उन सारे कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाएं। उन्होंने बताया कि मेरे पास आखिरी वक्त में भी इतना समय था कि मैं हर सब्जेक्ट का जितनी बार रिवीजन करूं, कर सकती थी। खास बात यह कि, मैंने हिंदी और इंग्लिश को भी प्राथमिकता दी। अधिकतर बच्चे हिंदी और इंग्लिश को भूल जाते है। वे सोचते हैं कि हम आखिरी मूवमेंट पर  हिंदी-इंग्लिश पढ़ लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता है, यही दो सब्जेक्ट हमारे परसेंटेज को ऊपर-नीचे करते हैं।

टॉपर बेटी के पिता को थी बेटे की चाहत 

अनी के पिता राजेश जैन ने बताया कि जब अनी का जन्म हुआ था तो परिवार में पहले से एक पुत्री ऋतिका के होने के चलते उन्हें लगा था कि इस बार बेटा होना चाहिए था। दोबारा पुत्री के जन्म की खबर सुनकर परिजनों के चेहरे तक उतर गए थे। हालांकि उन्होंने अस्पताल पहुंचकर घर में नए मेहमान के आने को लेकर पूरे वार्ड में ही मिठाई बांटकर खुशियां मनाई थीं। 

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *