MP Board Class 12th Results: 18% drop in 12th result, Vikas overall topper of Chhatarpur

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस बार 55.28% नियमित विद्यार्थी सफल रहे, जो पिछले साल के 72.72% के मुकाबले 17.47% कम है। लड़के और लड़कियों के पास प्रतिशत की बात करें तो 52% छात्र और 58.75% छात्राएं सफल रहीं। छतरपुर के विकास द्विवेदी ने 500 में से 491 अंक लाकर टॉप किया है। वह अपने जीवविज्ञान समूह में भी टॉप पर रहे हैं। इसी तरह शाजापुर के रितिक पटेल (जीवविज्ञान समूह) और छिंदवाड़ा की मौली नेमा (कला समूह) ने 500 में से 489 अंक लाकर दूसरा स्थान हासिल किया। मौली नेमा अपने समूह में टॉप पर रही है। 

हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा दो मार्च से 6 अप्रैल के बीच आयोजित की गई। शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने अस्थायी प्रावीण्य सूची भी जारी की है। प्रावीण्य सूची में कला (मानविकी संकाय) के 18 परीक्षार्थी, विज्ञान (गणित) संकाय के 16 परीक्षार्थी, विज्ञान (जीवविज्ञान) संकाय के 31 परीक्षार्थी, वाणिज्य संकाय के 67 परीक्षार्थी, कृषि संकाय के आठ परीक्षार्थी, ललितकला-गृहविज्ञान समूह के तीन परीक्षार्थी प्रदेश स्तर की अस्थाई प्रावीण्य सूची में आए हैं। 726030 नियमित परीक्षार्थियों में से 279257 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में, 121507 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी में और 602 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। कुल 401366 परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए हैं, जिनका परीक्षाफल 55.28% रहा है। 112872 नियमित परीक्षार्थियों ने पूरक की पात्रता प्राप्त की है। पूरक परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित होगी। 

12वीं के टॉपर

कला समूहः छिंदवाड़ा की मौली नेमा ने टॉप किया। भोपाल की सोनाक्षी परमार और समिका वर्मा दूसरे नंबर पर रहे। नरसिंहपुर की आर्या तीसरे स्थान पर रही है। टॉप तीन चारों बेटियां ही रही हैं। 

विज्ञान-गणित समूहः होशंगाबाद के नारायण शर्मा ने टॉप किया। दूसरे स्थान पर श्योपुर के गौरव मौर्य और अशोकनगर के रितिन लोधी रहे। तीसरे स्थान पर नरसिंहपुर की प्राची पटेल रही।  

वाणिज्य समूहः पांच विद्यार्थी टॉप पर रहे। खाचरोद की प्रिंसी खेमासारा, खंडवा की रानी जैन, भोपाल के यशवर्धन सिंह मरावी, अनामिका ओझा और मंडला की दिव्यांशी जैन ने टॉप किया। दूसरे नंबर पर रीवा की शानवी सिंह राठौड़ रहे। तीसरे स्थान पर भिंड की आयुषी जैन, इंदौर के आकाश पांडेय और रायसेन की अविष्का सोनी रहे। 

कृषि समूहः होशंगाबाद के अनुज कुमार ठाकुर, दूसरे स्थान पर मुरैना की श्रद्धा विनोद कुमार और तीसरे स्थान पर सतना के सत्यम साहू रहे है। 

ललित कला और गृह विज्ञानः देवास की कंचन पहले, खरगोन की योगिता पाटीदार दूसरे और छतरपुर की साधना राजपूत तीसरे स्थान पर रहे।

जीवविज्ञान समूहः छतरपुर के विकास द्विवेदी पहलेस शाजापुर के रितिक पटेल दूसरे और सतना की निकिता अग्रवाल तीसरे स्थान पर रही है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *