संवाद न्यूज एजेंसी

ललितपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के चैंबर में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस पोर्टल के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इसमें बताया गया कि संक्रामक रोगों की सूचनाएं सर्विलांस पोर्टल पर दर्ज होंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.जेएस बक्शी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान यूपी कोविड 19 ट्रैक पोर्टल विकसित किया गया था, जिस पर प्रयोगशालाओं के साथ अस्पतालों से रिपोर्टिंग की जाती थी। इससे रोगियों का प्रबंधन व उनका उपचार आसान हो गया था। अब सरकार द्वारा संक्रामक रोगों की निगरानी के लिए यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस पोर्टल विकसित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस पर निजी व सरकारी अस्पतालों के साथ प्रयोगशालाओं से प्राप्त संक्रामक रोगियों की सूचना सीधे दर्ज की जाएगी। नोडल अधिकारी डॉ. आरएन सोनी ने बताया कि इस पोर्टल पर डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया, दिमागी बुखार समेत 12 प्रकार के संक्रामक रोगों के विषय में सूचना दर्ज की जाएंगी। इसमें सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों व प्रयोगशालाओं से सीधे तौर पर सूचना पोर्टल पर अपलोड की जा सकेंगी। साथ ही सूचनाओं के आदान- प्रदान की प्रक्रिया भी पेपरलेस हो जाएगी। इस मौके पर एसीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह, आईएमए अध्यक्ष डॉ राजकुमार जैन, डॉ संजीव कडंकी, पैथालॉजी संचालक मनीष पटवारी, पंकज श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *