[ad_1]

संवाद न्यूज एजेंसी

उरई।

दो हजार के नोट जमा करने के लिए बैंकों में लंबी-लंबी लाइन लगने लगीं। आम जनमानस को राहत देने के लिए दुकानदारों ने नोट लेना तो शुरू कर दिया, लेकिन दुकानदारों को बैंकों में लाइन में लगकर नोट जमा करने पड़ रहे हैं। जिससे उनका कारोबार प्रभावित हो रहा है।

जिनके पास दो हजार के नोटों की बड़ी खेप है। उन्हें लोग एक्सचेंज की जगह खाते में जमा कर रहे हैं। बैंकों में पहुंचने वाले लोग अपने साथ बड़ी संख्या में नोट नहीं ले जा रहे हैं। दस से पचास नोट वाले लोग ही बैंकों में जमा करने को पहुंच रहे हैं। शहर के लोग चर्चा जोरों पर कर रहे हैं कि जिन लोगों के पास बड़ी खेप है वह दूसरी जुगाड़ नोट खपाने की बना चुके है। इसके साथ ही प्रशासन के सख्त निर्देश के बाद चंद दुकानदारों को छोड़कर सभी दुकानदार अब दो हजार के नोट हंसी खुशी लेने लगे हैं। वहीं दुकानदारों के सामने भी बड़ी समस्या है कि जो नोट ग्राहकों से ले रहे हैं। उन्हें बैंकों में जमा करने के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। साथ ही अपना समय भी बर्बाद करना पड़ रहा है।

गुरुवार को सुबह से लेकर शाम तक नोट बदलने के लिए स्टेट बैंक में लाइन लगी रही। जिसमें अधिकतर लोग पांच से दस नोट ही लिए थे ओर कई दुकानदार, व्यापारी भी थे। सबने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि व्यापारी, दुकानदारों अन्य संचालकों के लिए अलग से काउंटर हो जिसमें इंतजार न करना पड़े। अगर हम दुकानदारों के काम जल्दी हो जाएंगे तो हमें भी नोट लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

अमित जैन, प्रताप ठाकुर ने बताया कि नोटों को लेकर कोई परेशानी नहीं हो रही है। क्योंकि सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। जिससे हम जो नोट ले रहे हैं। दूसरे को दे रहे हैं। नोट चलन में आने से परेशानी नहीं हो रही। वहीं कई बड़े व्यापारी नोट नहीं ले रहे हैं। जिससे छोटे व्यापारियों को भी परेशानी हो रही है।

डाकघर में दो हजार के नोटों को सिर्फ जमा किया जा रहा है। बदला नहीं जा रहा है। जमा करने वाले भी दो से तीन नोट लेकर आ रहे हैं। जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं हो रही है। बाकी जो नियम आ रहे हैं। उसी के अनुसार काम किया जा रहा है। – प्रभात नारायण मिश्रा, पोस्ट मास्टर, डाकघर

दो हजार के नोटों को बदलने के लिए कोई भीड़ बैंकों में जमा नहीं हो रही है। पहले जैसा ही नियम चल रहा है। रोज हम खुद अधिकतर बैंकों से स्थिति पूछते है। कोई समस्या आती है तो उसका समाधान भी तुरंत किया जा रहा है। किसी को कोई घबराने की जरूरत नहीं हैं। किसी को कोई परेशानी हो तुरंत कॉल या संपर्क करके अवगत करा सकता है। समाधान किया जाएगा। व्यापारी भी ग्राहकों से रुपये ले। -संदीप सिन्हा, एलडीएम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *