gorakhpur weather change rain in May 25 and 26

गोरखपुर।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव की वजह से मंगलवार की भोर में तेज आंधी के साथ बारिश हुई, जिसका असर पूरे दिन रहा। वहीं बुधवार भोर में भी रिमझिम बारिश हुई, जिससे बुधवार के तापमान में गिरावट आ गई। इसकी वजह से लोगों को गर्मी का एहसास कम हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 24 मई को भी हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा 25 और 26 मई को गरज और चमक के साथ हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वांचल में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी दो से तीन और रहेगा। लोकल हीटअप के कारण कम दबाव का क्षेत्र बना है। इससे गरज वाले बादल पूर्वांचल पर छाए रहेंगे। तेज रफ्तार की हवा के साथ मंगलवार की भोर में तीन बजे आंधी भी चली और बारिश भी हुई है। इसकी वजह से पूरे दिन मौसम खुशमिजाज रहा है। लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है।

सेक्टर 13 और 15 में बिजली से 200 यूनिटें रही बंद, करोड़ों का नुकसान

मौसम में हुए बदलाव और तेज आंधी की वजह से औद्योगिक इलाकों में भी बिजली प्रभावित रही। सेक्टर-13 और 15 में करीब 200 यूनिटें बिजली न होने के कारण बंद रही है। सेक्टर 13 में जहां तीन घंटे बिजली सप्लाई बाधित थी। वहीं, सेक्टर 15 में करीब 13 घंटे बिजली की सप्लाई फैक्टि्रयों में नहीं मिली।

इसकी वजह से दोनों सेक्टर में करीब 200 यूनिट पूरी तरह से बंद रहे। जबकि, इस सेक्टर में नाइन, इंडियन ऑयल, फ्लोर मिल जैसी बड़ी यूनिटें स्थापित है। चैंबर ऑफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष आरएन सिंह ने बताया कि सेक्टर 15 में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। यहां करीब 13 घंटे के आसपास बिजली की सप्लाई बाधित थी।

बताया कि बैकअप के तौर पर एक से दो घंटे जनरेटर से काम चलाया जा सकता है। लेकिन, इतनी देर बिजली कटने पर जनरेटर चलाना संभव नहीं है। इससे उद्यमियों को काफी नुकसान होगा। बताया कि दोनों सेक्टर में बिजली प्रभावित होने से उद्यमियों को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *