संवाद न्यूज एजेंसी

कोंच।

तहसील क्षेत्र के भदारी गांव में शादी समारोह में चली आतिशबाजी और भदेवरा में ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी ने दोनों गांवों में भारी तबाही मचाई। भदारी में देखते ही देखते पांच घर बुरी तरह जल गए। उनकी गृहस्थी खाक हो गई जिससे उन्हें लाखों की चपत लगी है। घटना तड़के दो से तीन बजे के बीच की है। सूचना पर अधिकारी व दमकल विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। आगजनी में आठ बकरियां भी जल गईं और घरों में रखी नकदी जलने की भी खबर है।

कोतवाली क्षेत्र के गांव भदारी में सोमवार की रात मूलचंद्र की बेटी प्रभा की शादी थी। जिसमें नगरा गुरसराय से बरात आई थी। द्वारचार के बाद आतिशबाजी चलाई जा रही थी। तड़के दो से तीन बजे के बीच अचानक आतिशबाजी की चिंगारी एक घर पर गिरी। जिससे उस घर में आग लग गई। आग की लपटों ने आसपास रामप्रसाद, रिंकूलाल, मूलचंद्र पुत्र मोहन लाल, रामशरण,और रामेश्वर के घरों को अपनी चपेट में ले लिया और जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। लोगों ने किसी तरह घरों के भीतर सो रहे महिलाओं और बच्चों को घरों से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। ग्रामीणों ने उपलब्ध संसाधनों से आग बुझाने की कोशिश शुरू की। पुलिस और दमकल को भी सूचना दी गई। सीओ शैलेंद्र कुमार वाजपेयी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य में जुट गए। दमकल ने ग्रामीणों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने के लिए गांव का ही रवि दीवार पर चढ़ा था तभी आग का भभका उठा जिससे वह झुलस गया और अनियंत्रित होकर जमीन पर आ गिरा जिससे वह घायल हो गया। आगजनी में सबसे ज्यादा नुकसान रिंकू लाल का हुआ है। आग से आठ बकरियां भी जलकर मर गईं। घर में रखी बाइक, दो साइकिलें, साउंड सर्विस, आटा चक्की, सिलाई मशीन, सिलने के लिए आए ग्राहकों के कपड़े करीब एक लाख की नकदी भी जलकर राख हुए हैं। रामप्रसाद की गृहस्थी में रखा सामान, करीब तीन क्विंटल गेहूं व नकदी भी स्वाहा हो गए।

भदेवरा में ट्रांसफार्मर की चिंगारी से जला घर

फोटो-24आग बुझाते दमकल कर्मी एवं ग्रामीणों की भीड़।

कोंच।

कोतवाली क्षेत्र में मंगलवार की दोपहर आगजनी की एक और घटना ग्राम भदेवरा में हुई। जहां ट्रांसफार्मर में हुई स्पार्किंग से लगी आग ने एक घर को अपनी चपेट में ले लिया जिससे गृहस्थी जलकर राख हो गई। वली मोहम्मद उर्फ दाऊ के घर के बाहर ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। दोपहर अचानक उसमें स्पार्किंग हुई और ट्रांसफार्मर से उड़ी चिंगारी ने दाऊ के घर को अपनी चपेट में ले लिया। सूचना के कई घंटे बाद दमकल की गाड़ी वहां पहुंच सकी। तब तक घर में रखा ट्रैक्टर, पांच ट्राॅली भूसा, बोरिंग मशीन, फोरव्हीलर गाड़ी के टायर व गृहस्थी का सामान जल गया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *