बैंक खुलते ही कुछ शाखाओं में लगीं कतारें, आसानी से बदली जाती रही नकदी

– कोई इक्का-दुक्का नोट लेकर पहुंचा, किसी के हाथ में थी गड्डी

फोटो

अमर उजाला ब्यूरो

झांसी। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर मंगलवार से दो हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले ही दिन जिले में 24 करोड़ 54 लाख रुपये के नोट बदले गए। सुबह बैंक खुलने पर कुछ शाखाओं में जरूर कतारें देखने को मिलीं। इसके बाद आसानी से नोट बदले जाते रहे। बैंकों में कोई इक्का-दुक्का नोट लेकर पहुंचा, जबकि कुछ लोग गड्डी थामे हुए थे।

जिले की 210 बैंक शाखाओं में मंगलवार की सुबह दस बजे से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हुई। इसकी तैयारी बैंकों की ओर से पहले से ही कर ली गई थी। सभी बैंक शाखाओं को पर्याप्त नकदी पहले ही उपलब्ध करा दी गई थी। बैंक खुलते ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा में नोट बदलने वालों की कतार देखने को मिली। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा में भीड़ बनी रही। हालांकि, शुरुआती दो घंटों के बाद स्थित एकदम सामान्य हो गई। दिन भर में 24 करोड़ 54 लाख रुपये मूल्य के दो हजार के एक लाख बाइस हजार सात सौ नोट बदले गए। ज्यादातर लोगों ने दो हजार के नोट के बदले पांच-पांच सौ रुपये के नोट की डिमांड की। वहीं, तमाम लोगों ने अपने बैंक खाते में दो-दो हजार के नोट जमा किए।

पीएनबी ने आनन-फानन बदला आदेश

झांसी। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से दो हजार के नोट बदलने को लेकर सोमवार को एडवाइजरी जारी की गई थी, जिसमें नोट बदलने के लिए आने वाले लोगों से आईडी प्रूफ लेने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन, पीएनबी ने मंगलवार की सुबह आनन-फानन अपना आदेश बदल दिया। इसके बाद पीएनबी की शाखाओं में बगैर आईडी प्रूफ लिए नोट बदले गए। इसके अलावा अन्य बैंकों में भी लोगों से बगैर किसी पहचान के दो हजार के नोट लिए गए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *