Queues in Indore banks to exchange Rs 2,000 notes, cash crunch in banks

बैंकों में नोट बदलने के लिए लगी कतार।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार

बैंकों में मंगलवार से दो हजार के नोट बदलवाने के लिए भीड़ जुटी। कुछ बैंकों में इसके लिए कतारें भी लगी। कियोस्क सेंटरों पर तीन नोट ही बदले जा रहे थे,जबकि दूसरे बैंकों में दो हजार के नोट जमा करने आए लोगों से नाम, फोन नंबर व अन्य जानकारी भी ली जा रही थी। मध्य प्रदेश की आठ हजार बैंक शाखाअेां मेें दो हजार के नोट बदलने की व्यवस्था की गई।

दो हजार के बदले पांच सौ के नोट देने के कारण कई बैंकों में कैश की किल्लत भी नजर आई और अकाउंट से पैसा निकालने आए लोगों को बाद में आने के लिए कहा गया। एसबीआई की शाखाअेां में आनलाइन एंट्री के बाद 2 हजार के नोट बदले गए तो अन्य बैकों में फार्म भरने के बाद नोट बदले जा रहे थे। ज्यादातर बैंकों में 2 हजार के नोट बदलने के लिए अलग से कई काउंटर नहीं रखा गया था, इसलिए एक ही काउंटर पर भीड़ लगी रही अौर कतारें भी देखनेे को मिली।

परदेशीपुरा बैंक मेें दो हजार के नोट लेकर आए रोशन वर्मा ने कहा कि उनकी मां के पास कई दिनों से दो-दो हजार के तीन नोट रखे हुए थे। जब मां को दो हजार के नोट बंद होने के बारे में पता चला तो उन्होंने मुझे बैंक में बदलवाने के लिए पहुंचाया।

पांच सौ का पेट्रोल-डीजल लेने पर ही 2 हजार का नोट मान्य

शहर के कई पेेट्रोल पंपों पर पांच सौ से ज्यादा रुपये का डीजल या पेट्रोल वाहनों में भराने पर ही दो हजार का नोट लिया जा रहा है। कई वाहन चालक दो हजार का नोट देकर 100-200 रुपये का ईधन भराने के लिए भी दबाव बना रहे है, लेकिन पेट्रोल पंप कर्मचारी उन्हें पेट्रोल देने से इनकार कर रहे है। कैश में पेट्रोल भरवाने आए लोगों से पंपकर्मी पहले ही पूछ रहे है कि दो हजार का नोट है या दूसरे नोट। कई दुकानदार दो हजार का नोट लेने से बच रहे है।

स्टेट लेवल बैकिंग कमेटी के कन्वीनर तरसेम सिंह जीरा ने बताया कि प्रदेश की 8 हजार ब्रांच में पहले दिन ज्यादा लोग नहीं पहुंचे। उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई। कुछ बैंकों के केवाइसी मांगने पर उन्होंने बताया कि आरबीआई ने रविवार को सभी बैंकों के अधिकारियों के साथ गुगल मीट की थी। जिसमें बैंकों की तरफ से इंटरनल एसओपी की जानकारी दी गई थी। इस पर आरबीआई के अधिकारियों ने कहा था कि यदि आपकी इंटरनल एसओपी है तो आप लीजिए। उनकी तरफ से मना नहीं किया गया।

मध्य प्रदेश पेट्रोलियम डिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि आरबीआई के दो हजार का नोट बंद करने की घोषणा के बाद दो से तीन दिन लोगों में हड़बड़ाहट रही। कुछ लोग 50 और 100 रुपए का पेट्रोल भराकर दो हजार रुपए का नोट दे रहे थे। हालांकि इनकी संख्या भी बहुत कम थी। खुल्ले पैसों की वजह से मना किया गया। हालांकि अभी लोग 1 हजार या 1500 रुपए का पेट्रोल भराने पर दो हजार को नोट देते है तो उनका बाकी पैसे वापस किए जाते है। इनकी संख्या भी बहुत ज्यादा नहीं है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *