MP Weather Today: Khajuraho is the fifth hottest city in the country, heavy rain in Bhopal

मौसम
– फोटो : Self

विस्तार

मध्यप्रदेश का मौसम अलग ही मिजाज में है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं लू चल रही है। बीते 24 घंटों में पांच संभागों में बारिश दर्ज की गई। सोमवार को विदिशा और अनूपपुर में दोपहर तक तेज गर्मी के बाद अचानक मौसम बदला। यहां तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी और ओले भी गिरे। भोपाल, ग्वालियर, सागर, गुना, अशोकनगर और दमोह में भी पानी गिरा। वहीं कुछ जिलों में अधिकतम तापमान भी उछल रहा है। धूप सीधी पड़ने से दिन काफी गर्म हो रहे हैं। सोमवार को देशभर में पांच सबसे गर्म शहरों में प्रदेश का खजुराहो भी शामिल रहा। यहां 45.4 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। वहीं देश के दस गर्म शहरों में तीन मध्यप्रदेश के दर्ज किए गए। सातवें स्थान पर नौगावं (45) तो दसवें स्थान पर ग्वालियर (44.8) रहा। अगले 24 घंटों में 14 जिलों में बारिश-आंधी की संभावना जताई गई है तो छतरपुर जिले में लू का प्रभाव रहेगा। 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के इंदौर, भोपाल, सागर, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। बागली में 4, नेपानगर, इछावर में 3, आगर झार्डा, टोंकखुर्द, रायसेन, ईसागढ़ में 1, आष्टा, श्यामपुर, नागदा में 1 सेमी तक पानी गिरा है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान बता रहा है कि नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा संभाग के जिलों में एवं ग्वालियर, निवाड़ी, सिवनी, छिंदवाड़ा, सागर, मंडला, टीकमगढ़, बालाघाट, डिंडौरी, नरसिंहपुर एवं जबलपुर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग की ओर से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके अनुसार नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा संभाग के जिलों में एवं निवाड़ी, सिवनी, छिंदवाड़ा, सागर, मंडला, टीकमगढ़, बालाघाट, डिंडौरी, नरसिंहपुर एवं जबलपुर जिलों में कहीं-कहीं आंधी चल सकती है। हवा की गति 40 किमी प्रतिघंटे तक रहने की आशंक जताई गई है। वहीं छतरपुर जिले में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है।  

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश में हवा का रुख पश्चिमी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। वर्तमान में दो वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है। जो मराठवाड़ा और कनार्टक से होकर जा रही है। अरब सागर में भी एक प्रति चक्रवात मौजूद है। जिसके चलते बार-बार बादल आ रहे हैं और कई जगहों पर बूंदा-बांदी भी हो रही है जिसके चलते तापमान ज्यादा ऊपर नहीं जा पा रहा है। इस पूरे सप्ताह मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार हैं।  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *