MP News Three more cheetahs locked in enclosure of Kuno National Park were released in open forest

खुले जंगल में चीता
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाए गए चीतों में से तीन और चीतों को शुक्रवार शाम को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ दिया गया है। इनमें एक मादा और दो नर चीते हैं। कूनो पार्क प्रबंधन ने 30 अप्रैल को चीता टास्क फोर्स की बैठक बुलाई थी।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि तीन मादा और दो नर सहित कुल पांच चीतों को खुले जंगल में छोड़ा जाएगा, जिसके तहत इन चीतों को खुले जंगल में आजाद किया गया है, जिन चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया है, उसमें मादा चीता गामिनी, नर चीते वायु और अग्नि शामिल हैं। अब खुले जंगल में चीतों की संख्या छह हो गई है। बता दें कि इससे पहले चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। इसमें शामिल पवन चीता के बार-बार कूनो नेशनल पार्क से बाहर निकल जाने की आदत के कारण उसे फिर से बाड़े में कैद कर दिया गया है।

डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि भारतीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के निर्देशानुसार, शुक्रवार शाम को एक मादा और दो नर सहित तीन चीतों को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया है। बाड़े से खुले जंगल में छोड़े जाने से पहले चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, अब बाकी दो चीतों को भी जल्द खुले जंगल में छोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इससे पहले चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। इसमें शामिल पवन चीता के बार-बार कूनो नेशनल पार्क से बाहर निकल जाने की आदत के कारण उसे फिर से बाड़े में कैद कर दिया गया है। अब खुले जंगल में चीतों की संख्या छह हो गई है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *