[ad_1]

Lok Adalat on May 21 in Aligarh

लोक अदालत की तैयारियों पर बैठक
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ0 बब्बू सारंग 21 मई को प्रातः 10: 30 बजे पुस्तकालय सभागार दीवानी न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारम्भ करेंगे। जिला न्यायालय अलीगढ़, बाहय स्थित न्यायालयों सहित जिले की सभी तहसीलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा।

इन मामलों को रखा जा सकता है

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव दिनेश कुमार नागर ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों के लम्बित विभिन्न प्रकृति के मामले जैसे- फौजदारी के शमनीय वाद, धारा 138 एनआईएक्ट, धन वसूली वाद, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, श्रम वाद, विद्युत अधिनियम एवं जलकर से सम्बन्धित वाद, पारिवारिक एवं वैवाहिक वाद, भूमि अर्जन अधिनियम वाद, सेवा सम्बन्धी वाद, अन्य दीवानी मामले एचं अन्य प्रकृति के मामले जो न्यायालयों में लम्बित हो, का निस्तारण होगा।

प्रीलिटिगेशन स्तर पर भी बैक लोन रिकबरी, वित्तीय संस्था, दूरभाष, मोबाइल कम्पनी के भी मामलों का निस्तारण आपसी सुलह समझौता के आधार पर किया जायेगा। लोक अदालत में वाद का निस्तारण एक दिन में ही किया जाता है। लोक अदालत के निर्णय के खिलाफ कहीं भी अपील नहीं की जा सकती है। इसमें अपना मामला रखने के लिए अधिवक्ता की भी जरूरत नहीं होती है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *