[ad_1]

Tiger found dead in the forest of Beauhari, fear of hunting, teeth-nails-claws missing from the dead body

Tiger
– फोटो : iStock

विस्तार

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में ब्यौहारी के जंगलों में बाघ का शव मिला है। शव तीन से चार दिन पुराना लग रहा है। चौंकाने वाली बात ये है कि उसके शरीर के कई अंग गायब मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि उसका शिकार किया गया है, लेकिन फिलहाल ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं। शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों की पुष्टि हो सकेगी। 

मवेशी चरा रहे एक व्यक्ति ने मृत बाघ को देख कर मामले की जानकारी वन अमले को दी। जानकारी लगते ही वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और जांच कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक जिले के  उत्तर वनमंडल के ब्यौहारी वनपरिक्षेत्र के बेडरा बीट कमार्टमेंट 168 में एक बाघ का शव मिला है। तीन-चार दिन पुराना शव मिलने के बाद वन विभाग का अमला हरकत में आ गया है। बाघ की मौत का कारण पता नहीं चल पाया है। बाघ के शरीर के कुछ अंग भी गायब हैं। इसमें दांत, नाखून ,पंजे एवं खाल शामिल है। जिससे बाघ के शिकार होने की आशंका जताई जा रही है। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगा कि बाघ की मौत किस कारण से हुई है। घटना स्थल पर ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जिससे शिकार की पुष्टि हो सके। वन विभाग क्षेत्र में सर्चिंग कर रहा है और शिकार की आशंका को लेकर भी जांच कर रहा है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब ब्यौहारी जंगल में बाघ की मौत हुई हो, इससे पहले भी एक बाघिन की मौत हो चुकी है। जिले में बाघ का कुनबा बढ़ता जा रहा है। रिहायशी क्षेत्र में बाघ का मूवमेंट आए दिन बना रहता है जिसकी वजह से शिकारी मौके की तलाश में रहते हैं। ब्यौहारी क्षेत्र में कई बार बाघों की मौत हो चुकी है। डीएफओ गौरव चौधरी ने बताया कि एक बाघ का कुछ दिन पुराना शव मिला है ,जिसके शरीर का कुछ अंग गायब है। जांच जारी है। 

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *