चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर वर्ग को साधने में जुटे हुए है। इसके तहत शिवराज कैबिनेट ने बुधवार को बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना को मंजूरी दी। योजना के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को काम सीखने के बदले आठ से दस हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। योजना में शामिल होने के लिए पोर्टल पर युवाओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा। साथ ही अपने एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के दस्तावेज, समग्र आईडी, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र समेत अन्य जानकारी अपलोड करनी होगी। योजना की पात्रता के लिए मध्य प्रदेश का निवासी होना और आयु 18 से 29 वर्ष और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास या आईटीआई होना जरूरी है। 

Read More: MP Politics: शिवराज का बड़ा दांव, युवाओं के लिए सीखो-कमाओ योजना को दी मंजूरी, दस हजार तक मिलेगा स्टायपेंड

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को भोपाल में नारी सम्मान रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ नारी सम्मान योजना प्रदेशभर में प्रचार करेंगे। कांग्रेस की इस योजना के तहत 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा साथ ही महिलाओं को हर माह 1500 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। खुद कांग्रेस के कार्यकर्ता प्रदेशभर में घर-घर जाकर महिलाओं से योजना के फॉर्म भरवाएंगे। बता दें, चुनावी साल में कमलनाथ ने एक नया दांव खेला है और शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना के सामने एक चुनौती के रूप में उतारा है।

Read More:  MP politics: कमलनाथ ने नारी सम्मान रथ को हरी झंडी दिखाई, नरोत्तम बोले- कुछ दिन बाद यहीं खड़े मिलेंगे

खालिस्तान आंदोलन और आतंकवादी नेटवर्क का गठजोड़ पता करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए ) ने बुधवार सुबह देश के छह राज्यों में 120 से ज्यादा ठिकानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए कुछ संदिग्धों को पकड़ा है। मध्य प्रदेश के भिंड और बड़वानी में भी जांच एजेंसी की टीम ने कार्रवाई की है और भिंड से एक युवक और बड़वानी के सेंधवा से एक सिकलीगर को पकड़ा है। 

Read More: MP News: भिंड में NIA की बड़ी कार्रवाई, एक युवक से कर रही है पूछताछ, विदेशी करेंसी के लेन-देन का मामला

मध्यप्रदेश सरकार किसान हितैषी होने के कितने भी दावे करे, लेकिन धरातल पर अन्नदाता की स्थिति दयनीय है। मंगलवार को खंडवा में एक परेशान किसान ने प्याज की सही कीमत न मिलने पर मुफ्त में प्याज बांट दिया। फ्री में मिल रहा प्याज लेने के लिए लोगों का हुजूम लग गया।

Read More: MP News: खंडवा मंडी में सही दाम नहीं मिले तो किसान ने फ्री में बांटा प्याज, सरकार से की मुआवजे की मांग

कटनी रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर एक युवक नींद से उठकर अचानक पटरियों पर जा गिरा, जिस वक्त युवक युवक गिरा उस दौरान प्लेटफॉर्म पर कोलापुर धनबाद एक्सप्रेस आ रही थी, जैसे ही जीआरपी जवान ने युवक को गिरते देखा, तुरंत पटरियों पर छलांग लगाई और युवक की जान बचाई। 

Read More: MP News: नींद में चलते हुए पटरियों पर गिरा युवक, जीआरपी जवान ने जान पर खेलकर बचाया, सीसीटीवी फुटेज आया सामने

शिवपुरी के करैरा में एक बकरे की जान लेना का मामला सामने आया है। बकरा मालिक ने अपने पड़ोसी पर बकरे को जहरीला पदार्थ खिलाने का आरोप लगाया है। बकरा मालिक की शिकायत के बाद अब पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। 

Read More: MP News: पड़ोसी ने बकरे को जहर देकर मारा, शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचा मालिक, वजह जान रह जाएंगे दंग

मध्यप्रदेश के सतना जिले में एक अनोखी शादी देखने को मिली हैं, जहां दूल्हा एक आरोपी था, वहीं  इस बरात में वर्दीधारी पुलिस वाले  बराती बन कर पहुंचे।  पुलिस अभिरक्षा में गाजे बाजे और डीजे की धुन पर धूमधाम से सभी रीति रिवाजों को निभाते हुए विवाह समपन्न हुआ।

Read More: Satna: मैहर में अनोखी शादी के साक्षी बने लोग, दूल्हा बनकर पहुंचा आरोपी, पुलिस बनी बराती

बाघों का गढ़ कहे जाने वाले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से अक्सर रोमांचक वीडियो सामने आते रहते हैं। कभी बाघ यहां पानी में अठखेलियां करते दिखते हैं, तो कभी छोटा भीम जंगल में घूमता नजर आता है। हाल ही में एक बार फिर जंगल की सैर पर गए सैलानियों को एक बाघ का दीदार हुआ। वयस्क बाघ को देख सैलानी रोमांचित हो उठे और उन्होंने इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया। अब बाघ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *