[ad_1]

Gajraj seen having fun in water in Panna Tiger Reserve

पानी में नहाते हाथी।
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार

हाथी को जमीन पर चलते तो सभी लोग देखते हैं, लेकिन पानी में नहाते समय मस्ती करने का नजारा देखने लायक रहता है। पन्ना टाईगर रिजर्व के मड़ियादो के समीप किशनगढ़ वनपरिक्षेत्र के भौरखुआ वीट के नाले के पास दो हाथियों का नहाते समय का वीडियो सामने आया है। भीषण गर्मी से निजात पाने दोनो हाथी जो आपस में भाई-बहन हैं वह जंगल के नाले के पानी में नहाते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो लोगों को रोमांचित कर रहा है। बताया जा रहा दोनों हाथी इन दिनों पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ क्षेत्र में टाइगर ट्रैकिंग कार्य में लगे हुए हैं जो गर्मी और उमस से निजात पाने नाले में उतर गए और पानी की फुहार से एक दूसरे को भिगाते नजर आए।

पन्ना टाइगर रिजर्व के दुर्गम इलाकों में टाइगर पर नजर बनाए रखने और उनका पीछा करने में प्रबंधन द्वारा हाथियों से मदद ली जाती है। यह हाथी टाइगर ट्रैकिंग के दौरान जंगलों में भ्रमण करते हैं। वन परिक्षेत्र अधिकारी अरविंद केन द्वारा लगातार हाथियों की निगरानी की जा रही है। वन परिक्षेत्र अधिकारी अरविंद केन ने बताया कि जिन दो हाथियों का वीडियो वायरल हुआ है वह हाथी आपस में भाई-बहन हैं जिसमें भाई का नाम प्रहलाद उम्र 13 वर्ष व बहन का नाम विंध्या उम्र 11 वर्ष के हैं।

किशनगढ़ के जंगल में बढ़ रही बाघों की संख्या

सूत्रों के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व के वफरक्षेत्र किशनगढ़ में बाघों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि बाघिन द्वारा शावकों को जन्म दिया गया, जिसकी ट्रैकिंग के लिए यह हाथी भोरखुआ लाए गए हैं। वहीं बाघों की बढ़ती संख्या के कारण जल्द मडियादो के जंगलों में भी बाघ स्थायी निवास बनाएंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *