IDA to build hockey ground near Sports Complex, land sought from administration

स्पोटर्स काम्प्लेक्स के पास बनेगा हाॅकी मैदान।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार

शहर में खेल गतिविधियां बढ़ाने के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) पिपलियाहाना क्षेेत्र में स्वीमिंग पूल के पास हाॅकी मैदान बनाएगा। इसके लिए प्रशासन ने जमीन मांगी है। शहर में हाॅकी के लिए अच्छा मैदान नहीं है। पहले एक मैदान था, लेकिन उसकी जमीन चिडि़याघर विस्तार में चली गई। अब नए हाॅकी मैदान को दर्शक दिर्घा के साथ तैयार किया जाएगा।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि पिपलियाहाना क्षेत्र को हम खेल गतिविधियों को केंद्र बनाना चाहते हैै। यहां बने ब्रिज के बोगदों में खेल संकुल बनकर तैयार है। इसके अलावा 15 करोड़ की लागत से स्वीमिंग पूल भी लगभग बन चुका है। इस क्षेत्र में तीन एकड़ जमीन और आईडीए के पास है। जहां टेबल टेनिस, बाॅस्केेटबाॅल, बैडमिंटन, बाॅलीबाल, जिम, इंडोर गेम्स के लिए स्पोटर्स काम्प्लेक्स बनेगा। यहां खिलाडियों के रहने के लिए आवास सुविधा भी रहेगी। इस काम्प्लेक्स के पास शासकीय भूमि भी है। जिसे हमने हाॅकी मैदान के लिए मांगी है। शहर में एक अच्छे हाॅकी मैदान की जरुरत लंबे समय है। जिसे आईडीए बनाएगा।

रेस्त्रा और स्पोटर्स शाॅप भी रहेगी

आईडीए स्पोटर्स काम्प्लेक्स में रेस्त्रां, स्पोटर्स शाॅप भी बनाएगा। इस काम्प्लेक्स का संचालन पीपीपी माॅडल पर किया जाएगा। आईडीए यहां अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीमिंग पूल बना रहा है। उससे स्पोटर्स काम्प्लेक्स की कनेक्टिविटी रहेगी, ताकि अंतरर्राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा के दौरान तैराक यहां वार्मअप कर सके। वे जिम का उपयोग भी कर पाएंगे। दर्शक दिर्घा के उपर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, ताकि स्पोटर्स काम्प्लेक्स का बिजली खर्च कम हो सके। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 40 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *