[ad_1]

MP News: MP Board 5th and 8th results will be released today at this time, know how to see online

पांचवी और आठवीं का रिजल्ट आज (फाइल फोटो)
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार

मध्य प्रदेश के पांचवी और  आठवीं कक्षा के रिजल्ट आज जारी होगा। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) की ओर से पांचवी और आठवीं की मध्य प्रदेश में बोर्ड पैटर्न पर आयोजित वार्षिक परीक्षा परिणाम सोमवार को जारी करेगा। रिजल्ट राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार)  इन्दर सिंह परमार घोषित करेंगे। इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र  के द्वारा राजधानी भोपाल स्थित महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान के सभागार में 12:30 बजे परीक्षा परिणाम उद्घोषणा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 

संचालक राज्य  शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि, शिक्षा का अधिकार अधिनियम में हुए संशोधन के बाद मध्यप्रदेश की शासकीय शालाओं में कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों की बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई । उसके बाद इस शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रदेश की समस्त  शासकीय, अशासकीय शालाओं और मदरसों के कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन किया गया है। जिसमें लगभग 87 हजार शासकीय शालाओं,  24 हजार अशासकीय शालाओं और 1 हजार से अधिक मदरसों के करीब 24 लाख विद्यार्थी सम्मिलित हुए हैं।

इन वेबसाइट पर देख सकेंगे रिजल्ट 

छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन एक बजे से देख सकेंगे। यह रिजल्ट वेबसाइट rskmp.in, mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर देख सकेंगे। छात्र-छात्राओं को रिजल्ट देखने के लिए संबंधित लिंक पर अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा। 

परीक्षा का विशेषण सार भी प्रस्तुत किया जाएगा 

पांचवी बोर्ड की परीक्षा इस साल 1 अप्रैल से 8 अप्रैल तक आयोजित की गई। वहीं, 8वीं बोर्ड की परीक्षा 1 अप्रैल से 9 अप्रैल तक आयोजित हुई। राज्य शिक्षा केन्द्र  ने 15 मई को आयोजित कार्यक्रम में उक्त् परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा के साथ ही परीक्षा का विश्लेषण सार भी प्रस्तुत किया जायेगा। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *