[ad_1]

संवाद न्यूज एजेंसी।

उरई। स्वच्छ भारत मिशन के ओडीएफ प्लस टू के तहत व्यक्तिगत शौचालयों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द रूपरेखा बनाकर अभियान के साथ चलाकर लोगों को लाभ दिया जाएगा। कुल 8046 शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण मे कुल नौ करोड़ 65 लाख 52 हजार रुपये की धनराशि खर्च होगी। पंचायती राज विभाग की ओर से पहली किस्त देने की कवायद शुरू होने वाली है।

जिले के कई गांवों को ओडीएफ घोषित करने के बाद अब शासन की ओर से ओडीएफ प्लस टू संचालित की जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों को खुले शौच से मुक्त करने को लेकर लगातर कवायद की जा रही है। गावों को ओडीएफ करने के लिए कई तरह की योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं। उसके बाद भी उन योजना का लाभ सीधे ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है।

अब फिर से ओडीएफ प्लस गांव यानी कि ऐसा गांव कि खुले में शौच पर पूर्ण रोक रहेंगी ओर ग्राम पंचायत में भी एक सामुदायिक शौचालय जरूर हो। इसके अलावा गांव में सभी घरों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय,पंचायत घर, आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय की सुविधा होना जरूरी है। ओडीएफ प्लस टू के तहत जिले के कई गांव की ग्राम पंचायतें चयनित की गई हैं।

हर घर शौचालय को लेकर काफी जोर है। इसको देखते हुए जिले में वर्ष 2023-24 में कुल 8046 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पात्र लाभार्थियों के खाते में दो किस्तों कुल 12 हजार की धनराशि भेजी जाएगी। पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होनी है। रूपरेखा बनाई जा रही है। किस ब्लाक में कितने शौचालय निर्माण होंगे। इसको लेकर भी अधिकारी जो मैप तैयार करेंगे उसी के अनुसार होगा।

वर्जन

2023-24 के लिए व्यक्तिगत शौचालयों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर लिया गया है। शौचालय निर्माण के लिए जो इस वर्ष का लक्ष्य आया है। उसके सापेक्ष चयनित लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जायेंगी- अवेधश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *