[ad_1]

New bridges, new stations and master plan road will be built in Indore for six thousand crores.

इंदौर मेें होंगे छह हजार करोड़ के काम।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार

इंदौर विकास प्राधिकरण का बजट शुक्रवार को पेश किया है। छह हजार करोड़ रुपये प्राधिकरण शहर के विकास कार्यों पर खर्च करेगा। शहर में नए ब्रिज, बस स्टेशन, मास्टर प्लान रोड के अलावा नई स्कीमों पर यह राशि खर्च की जाएगी। बायपास के दूसरी तरफ की स्कीमों को जोड़ने के लिए प्राधिकरण बायपास पर तीन नए ब्रिज भी बनाएगा। अभी प्राधिकरण एमआर-10 ब्रिज और मुंंडला नायता में स्टेशन बना रहा है। दोनो स्टेशनों का 80 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका हैै। पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में दो स्टेशन बनाए जाएंगे।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि इस साल स्कीम-140 मेें स्वीमिंग पुल तैयार हो जाएगा। उसके समीप ही प्राधिकरण स्पोटर्स काम्प्लेक्स भी बनाएगा। इसमें खिलाडि़यों के ठहरने के लिए 100 कमरों को हाॅस्टल भी बनाया जाएगा। बजट के दौरान सांसद शंकर लालवानी ने सुझाव दिया कि माचल क्षेत्र में 700 एकड़ जमीन चिडि़याघर के लिए आरक्षित है। यहां चिडि़याघर के लिए प्रोजेक्ट लाना चाहिए। केंद्र सरकार भी मदद कर सकती है।

मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने सुझाव दिया कि शहर में काफी छात्र पढ़ाई के लिए आते है। उनके लिए हाॅस्टल भी बनाना चाहिए। इसके अलावा अलग-अलग वर्गों के लिए भी स्कीम घोषित होना चाहिए। भाजपा नेता सत्यनारायण सत्तन ने कहा कि कलाकारों के लिए भी प्राधिकरण एक भवन तैयार करे, जहां रचनात्मक गतिविधियां संचालित हो सके।

यह विकास के काम होंगे शहर में

-राजेंद्र नगर मेें 1200 दर्शकों की क्षमता का आडियोरियम बनाया तैैयार हो रहा है। सिविल वर्क पूरा हो चुका है। 13 करोड़ खर्च कर हाॅल का निर्माण पूरा हो जाएगा।

– वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्कीम-134 मेें आवासीय काम्प्लेक्स निर्माणाधीन हैै। इसमें 32 फ्लैट बनाए जाएंगे। वाहनों की पार्किंग, फिजियोथैरेपी कक्ष, जिम सहित अन्य सुविधा भी काम्प्लेक्स में रहेगी।

-सुपर कारिडोर पर स्टार्टअप पार्क की डिजाइन तैयार हो गई है। चार माह में प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया जाएगा।

-शहर में चार महिला उद्यमिता विकास केंद्र बनाए जाएंगे। जिसकी लागत 15 करोड़ रुपये होगी।

– पीपीपी माॅडल पर मेघदूत उपवन में चिल्ड्रन पार्क बनाए जाएंगे। इसका निर्माण तीन एकड़ जमीन पर होगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *