झांसी। ओवरलोडिंग के कारण ट्रांसफार्मर तो तेजी से फुंक रहे हैं लेकिन विभाग के आंकड़ों में सब ठीक दिखाया जा रहा है। स्थिति यह है कि कहीं पांच तो कहीं एक-एक महीने में ट्रांसफार्मर नहीं बदले जा पा रहे हैं। बिजली के साथ पानी की समस्या से लोग परेशान हैं और अधिकारी दावों के सहारे भरपूर बिजली देने में जुटे हैं।

गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ी बिजली की मांग का असर ट्रांसफार्मरों पर पड़ रहा है। मार्च तक जहां रोजाना दो-तीन ट्रांसफार्मर ही फुंक रहे थे, वहीं अब लोड ज्यादा और क्षमता कम होने के कारण ये दनादन फुंक रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि रोजाना छह-सात ट्रांसफार्मर ही फुंक रहे हैं जबकि हकीकत में यह संख्या इससे कहीं ज्यादा है।

टहरौली क्षेत्र से लगे गांवों को ही ले लें तो करीब 15 जगह ट्रांसफार्मर लंबे समय से फुंके पड़े हैं, जिन्हें अभी तक बदला नहीं गया है। यहां के गांव चंदवारी में 25 केवीए, ग्राम भटपुरा में मातन के मंदिर के पास लगा 10 केवीए, गांव घुरैया में 25 केवीए, कस्बा टहरौली के कुम्हरिया में 25 केवीए, खिरिया धवारी गांव में 25 केवीए, ग्राम डुरवई में 10 केवीए के तीन और बकायन गांव में 10 केवीए के तीन ट्रांसफार्मर करीब एक महीने से फुंके हुए हैं। जानकारी होने के बाद भी अधिकारी इन ट्रांसफार्मरों को बदल नहीं पा रहे हैं। कई और क्षेत्रोंं में भी ऐसी ही समस्या है।

विभागीय जानकारों के मुताबिक, स्टोर में ट्रांसफार्मरों की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ट्रांसफार्मर मिल नहीं पा रहे हैं। यही कारण है कि इन्हें बदलने में समस्या आ रही है।

ग्वालियर रोड स्थित बिजली विभाग के वर्कशाॅप में 10 से लेकर 650 केवीए तक के ट्रांसफार्मरों की मरम्मत की जाती है। गुरुवार को यहां 50 से ज्यादा ट्रांसफार्मर मरम्मत की कतार में लगे हुए थे। इन्हें ठीक करने के लिए टीम लगी हुई थी। लेकिन जितनी संख्या में ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं उतनी संख्या में इन्हें ठीक नहीं किया जा पा रहा है। यही कारण है कि जहां ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं वहां तय समय पर इन्हें ठीक नहीं किया जा पा रहा है।

टहरौली क्षेत्र के गांव सिलोरी में 63 और 25 केवीए के दो ट्रांसफार्मर कई दिनों से फुंके पड़े हैं। ग्राम रौरा में भी 63 और 25 केवीए के ट्रांसफार्मर खराब हैं। इन्हें बदलने के लिए लगातार ग्रामीण उपकेंद्र अधिकारियों को अपनी समस्या बता रहे हैं लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मरों को नहीं बदला जा सका है।

गरौठा के खडौरा गांव में लगा 100 केवीए का ट्रांसफार्मर पांच दिन पहले फुंक गया। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बिजली विभाग से की लेकिन ट्रांसफार्मर बदलने में पांच दिन का समय लग गया। इस बीच लोग भीषण गर्मी में बिजली न होने के कारण परेशान होते रहे। बुधवार को यहां का ट्रांसफार्मर बदला जा सका।

गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर फुंकने की रफ्तार बढ़ी है। रोजाना छह-सात ट्रांसफार्मर दुरुस्त होने के लिए वर्कशॉप आ रहे हैं। एक ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करने में चार दिन का समय लग जाता है। टीम पूरी क्षमता से काम कर रही है। प्रयास है कि कहीं कोई समस्या न हो।

– राकेश सिंह, अधिशासी अभियंता, वर्कशॉप।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *