संवाद न्यूज एजेंसी।

उरई। यूपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा में अब मुश्किल से तीन दिन शेष रहे गए हैं। तैयारियों को लेकर अभ्यर्थी कोचिंग और पुरानी अभ्यास पुस्तिकाओं में दिनरात समय दे रहे हैं। परीक्षा की तैयारी कराने वाले विषय विशेषज्ञों का कहना है कि अभ्यर्थी चिंता छोड़कर अभी तक की गई तैयारी का रिवीजन करें, जिससे वे तनाव मुक्त होकर परीक्षा दे सकें।

यूपी पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं। जिससे कि वह तैयारी को नई दिशा दे सकते हैं। शिक्षकों का कहना है कि अभ्यर्थी पूरी तरह से केंद्रित रहें और सब कुछ पढ़ लेने की चिंता में खुद को भटकने से बचाएं।

परीक्षा नजदीक है, ऐसी स्थिति में मन को शांत रखें। अध्यापक शकील सिद्दीकी और दिलीप सिंह ने बताया परीक्षा को कुछ दिन ही शेष रहे गए हैं। समसामयिक घटनाओं और मुद्दों पर फोकस करते हुए विषय से न भटकें। सुबह शाम खुलें मैदान या पार्क में टहलने जाएं जिससे तनाव कम होगा।

इन बातों का रखें ख्याल

मन को शांत रखें टेंशन न करें। सिर्फ महत्वपूर्ण टॉपिक पर नजर डालें। ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट हल करें, स्पीड बढ़ाएं। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें। समाचार पत्र, सामयिक मुद्दे व लेख जरूर पढ़ें। तथ्यों और तारीख पर ध्यान दें। इतिहास के बारे भी पढ़ लें। खुद पर भरोसा करें, क्यों कि आप ही हो जो खुद को सफलता दिला सकते हों।

अभ्यर्थियों ने कही मन की बात

(फोटो संख्या-20 संजय ) -संजय का कहना है कि तैयारी तो पूरी है। उसके बाद भी तनाव है। किताबों के साथ कोचिंग से ही अच्छा सपोर्ट मिल रहा है। परीक्षा देने के ही बाद पता चलेगा कि तैयारी कैसी थी।

(फोटो संख्या-21- वाजे) – अभ्यर्थी वाजे ने बताया पढ़ाई के साथ आराम भी कर रहें ताकि थकान से बीमार ना पड़ें। रात को पांच से छह घंटे की पढ़ाई कर रहे हैं। दिन में सवाल को ज्यादा हल करते हैं।

(फोटो संख्या-22- फैजान खान)- मोहम्मद फैजान खान ने बताया सबसे ज्यादा फोकस वर्तमान की घटनाओं पर है। पहले भी कई परीक्षा दी टेंशन तो नहीं है। ऑनलाइन के साथ समाचार पत्र और मैग्जीन को भी पढ़ रहे हैं।

(फोटो संख्या-23- पुष्पेंद्र कुमार) पुष्पेंद्र कुमार ने बताया तैयारी एक साल से कर रहे हैं। कई विषय कमजोर थे। उसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई की। कोचिंग की। अब किताबों से और पुराने पेपर हल करके तैयारी कर रहे हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *