class="post-template-default single single-post postid-2206 single-format-standard wp-custom-logo wp-embed-responsive jps-theme-newsup ta-hide-date-author-in-list" >


bade ranjeet hanuman mandir event

श्री बड़े रणजीत हनुमान
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

महूनाका स्थित समाजवाद नगर स्थित श्री बड़े रणजीत हनुमान मंदिर पर दो दिवसीय वार्षिकोत्सव का शुभारंभ शनिवार को अखण्ड पारायण पाठ के साथ हुआ। सुबह के सत्र में भक्तों ने विद्वानों के सान्निध्य में बड़े रणजीत सरकार की आरती व पूजन किया तो वहीं सुबह से शाम तक अखण्ड पारायण का पाठ भी हुआ। शाम को दीपोत्सव मनाया गया जिसमें बड़े रणजीत का दरबार दीपों से रोशन हो उठा। वहीं इस अवसर पर हजारों भक्तों ने भी मंदिर में अपनी हाजरी लगाई।

श्री बड़े रणजीत हनुमान समिति अध्यक्ष संजय शर्मा एवं मीडिया प्रभारी अमित बोड़ाने ने बताया कि दो दिवसीय वार्षिकोत्सव के प्रथम दिन सुबह से शाम तक भक्तों का तांता मंदिर परिसर में लगा रहा। सुबह 8 बजे अखण्ड पारायण का पाठ हुआ वहीं इसके पश्चात हजारों भक्तों की उपस्थिति में श्री बड़े रणजीत सरकार की महाआरती की गई। महाआरती के पश्चात भक्तों महाप्रसादी भी बांटी गई। शाम को बड़े रणजीत सरकार के दरबार में दीपोत्सव मनाया गया। जिसमें हजारों दीपों से मंदिर परिसर रोशन किया गया। दीपोउत्सव में नगरवासियों के साथ ही दूर-दराज से आए भक्तों ने भी दर्शन व पूजन का लाभ लिया। मंदिर परिसर में मना दीपोत्सव यहां आने वाले भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। मंदिर के मुख्य पुजारी दिनेश शर्मा के निर्देशन में शाम को महाआरती की गई। महाआरती के पश्चात सुंदरकांड भजन मंडली ने सुंदरकांड का पाठ किया एवं पूरे नगर को हनुमान की चौपाईयों से गूंजायमान कर दिया।

 आज अशोक वाटिका में देंगे दर्शन- 

श्री बड़े रणजीत हनुमान समिति अध्यक्ष संजय शर्मा एवं मीडिया प्रभारी अमित बोड़ाने ने बताया कि रविवार 7 मई को मुख्य महोत्सव उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें सुबह 9 बजे विद्वान पंडि़तों के सान्निध्य में अभिषेक व पूजन की विधियां संपन्न की जाएगी। दोपहर 12 बजे मंदिर समिति सदस्यों एवं भक्तों द्वारा हवन कुंड में आहुतियां समर्पित की जाएगी। शाम 7 बजे से अशोक वाटिका में श्री बड़े रणजीत हनुमान भक्तों को दर्शन देंगे। वार्षिकोत्सव में पूरे मंदिर परिसर में विभिन्न किस्मों के फूलों से श्रृंगारित किया जाएगा साथ ही हनुमान को छप्पन भोग में समर्पित किए जाएंगे। रात 8 बजे से मंदिर परिसर में ही महाआरती के पश्चात भक्तों महाप्रसाद वितरित होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें