UPPCS Result Paan Wale daughter Mohsina Bano secured 7th rank will become Deputy Collector

मोहसिना बानो
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मध्यप्रदेश में टीकमगढ़ जिले की रहने वाली मोहसिना बानो कक्षा 10वीं में जिले में तीसरा स्थान और 12वीं में जिले में टॉप करने पर कलेक्टर ने पुरस्कृत किया था। इस प्रोत्साहन ने सिविल सर्विस के क्षेत्र में जाने की प्रेरणा दी और एक पान की दुकान चलाने वाले पिता की बेटी ने डिप्टी कलेक्टर बनने में सफलता हासिल कर ली। राज्य-प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2022 में टीकमगढ़ की बेटी मोहसिना बानो ने 7वीं रैंक हासिल कर बुंदेलखंड का गौरव बढ़ाया है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीसीएस) की ओर से जारी किए गए अंतिम चयन परिणाम में टीकमगढ़ निवासी हाजी इकराम खान की बेटी मोहसिना बानो ने 7वीं रैंक हासिल की है। पिता हाजी इकराम शहर के पुराना बस स्टैंड के पास पान और किराना की दुकान चलाते हैं। मां शाहजहां बानो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं। 

परिजनों ने बताया, मोहसिना की पढ़ाई में बचपन से रुचि रही है। शहर में रहकर ही प्राथमिक शिक्षा ली। कक्षा 10वीं में जिले में तीसरा स्थान हासिल किया। एक्सीलेंस स्कूल से मैथ सब्जेक्ट से 12वीं में जिले में टॉप किया। मोहसिना ने बताया कि 10वीं-12वीं में सफलता हासिल करने पर दोनों बार तत्कालीन कलेक्टर ने पुरस्कृत किया। इसी से उन्हें सिविल सर्विस में जाने की प्रेरणा मिली।

नायब तहसीलदार ज्वॉइन करने से पहले डिप्टी कलेक्टर के लिए चयन…

पिछले दिनों साल 2021 का परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। इसमें 5वीं रैंक के साथ मोहसिना ने यूपी में नायब तहसीलदार बनने में सफलता हासिल की थी। 27 अप्रैल को झांसी में ज्वॉइन करने के साथ मोहसिना को प्रशिक्षण में जाना था। लेकिन इसके पहले ही डिप्टी कलेक्टर के लिए चयन हो गया।

फोकस और निरंतर प्रयास, सफलता की कुंजी…

डिप्टी कलेक्टर के चयन होने पर मोहसिना बानो ने कहा, लक्ष्य निर्धारित करके सच्ची लगन और ईमानदारी से मेहनत करें तो सफलता निश्चित मिलती है। उन्होंने कहा कि तैयारी में मुख्यत: सिलेबस और गत वर्षों के प्रश्नों पर फोकस करना जरूरी है। पहली बार में अगर सफलता नहीं मिले तो निराश नहीं हों। पूरी लगन और निष्ठा के साथ प्रयास जारी रखें, यही सफलता की कुंजी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *