[ad_1]

MP Madhya Pradesh Weather Update Today: The weather of Madhya Pradesh is changing again and again

एमपी मौसम आज: रविवार को ज्यादात्तर जगह मौसम साफ रहा।
– फोटो : self

विस्तार

मध्य प्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर अब भी जारी है। रविवार को ज्यादात्तर जगह मौसम साफ रहा। तीन अप्रैल से मध्य प्रदेश में नया वेदर सिस्टम लागू होने जा रहा है, जिसके चलते फिर मौसम बिगड़ सकता है। हालांकि मौसम वैज्ञानिक तेज बारिश की संभावना से इनकार कर रहे हैं। जानकारों की मानें तो अप्रैल के शुरुआती दिनों में मौसम बार-बार बदलेगा, जिससे गर्मी  से राहत रहेगी। पर 10 अप्रैल के बाद गर्मी बढ़ेगी और तापमान 40 के पार जाने लगेगा। 

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों में रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। अधिकतम तामपान में भी विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया। राजगढ़ और खरगोन में 36 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि विदिशा, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उससे लगे हरियाणा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात एक्टिव है। पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। इस चक्रवात से लेकर छत्तीसगढ़ होते हुए तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। रविवार को एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आसपास ट्रफ के रूप में सक्रिय हो गया है। उधर पहले से ही चार मौसम प्रणालियां अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय बनी हुई हैं। इस वजह से वातावरण में कुछ नमी आने के कारण कहीं-कहीं बादल बने हुए हैं। हालांकि पर्याप्त नमी नहीं रहने के कारण वर्षा होने की संभावना नहीं है। धूप निकलने के कारण रविवार को सभी जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *