MP Weather Forecast For April 7 and April 8, MP weather updates in hindi news

भोपाल में दिनभर बादल छाए रहे।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मध्यप्रदेश के कई जिलों में सूरज देवता छुट्टी पर चले गए हैं। वैशाख में भी सावन का अहसास हो रहा है। बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने भी भोपाल और इंदौर में बारिश की चेतावनी जारी की है। बता रहे हैं कि दस तारीख तक मौसम ऐसा ही रहेगा। यानी चार दिन बाद ही सूरज का पारा चढ़ने लगेगा। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि सात अप्रैल की रात से ही मौसम में बदलाव दिखने लगेगा। भोपाल के साथ-साथ ग्वालियर-चंबल संभाग के अधिकांश जिलों एवं सागर, पन्ना शाजापुर में भी बारिश हो सकती है। गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दस अप्रैल तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। राजधानी भोपाल का मिजाज भी 10 अप्रैल तक ऐसा ही बना रहने का अनुमान है। 

अगले 24 घंटे के लिए अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, छिंदवाड़ा, बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें गिर सकती हैं। इन जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने और तेज आंधी आने का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। बीते 24 घंटे में इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज हुई। 

शहडोल संभाग में चढ़ा पारा

शहडोल संभाग के जिलों में पारा बढ़ रहा है। वहीं, शेष संभागों के जिलों में कोई खास बदलाव दर्ज नहीं हुआ है। इंदौर और ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से कम और अन्य संभागों में सामान्य तापमान दर्ज हआ। प्रदेश का सबसे अधिक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस राजगढ़ और टीकमगढ़ में दर्ज हुआ है। राजधानी भोपाल की बात करें तो अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से कम है। धीरे-धीरे इनमें दो से तीन डिग्री की क्रमिक बढ़ोतरी होने का अनुमान है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *