मुरैना में लाड़ली बहना सम्मेलन और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नए अंदाज में सामने आए। उन्होंने ‘फूलों का, तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी प्यारी बहना है’ गीत गुनगुनाया। अपनी बहनों से भी गंवाया। फिर बोले कि आओ मेरी बहनों, एक नया जमाना बनाएं। जहाँ मेरी बहन, बेटी और उनका परिवार सुखी हो। सब भैया का सहयोग करें। आपकी मुस्कुराहट से मेरी जिंदगी सफल हो जाएगी। हम साथ मिलकर प्रदेश का विकास करें और अपनी जिंदगी बदलें। 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा पिछले तीन वर्ष में प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है वह पिछले 50 वर्ष में भी नहीं हुआ। हमारी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ाकर 11 हजार 988 करोड़ रुपये कर दिया है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का तेज गति से विस्तार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लंबे समय तक बेटियों के साथ अन्याय हुआ है। बेटे को परिवार का सहारा और बेटी को बोझ समझा जाता था। बेटी जिंदा रहने तक अपने मां-बाप का साथ देती है। हमने मध्यप्रदेश में विभिन्न योजनाओं से बेटियों को सशक्त किया है। अब मध्यप्रदेश में बेटियाँ मजबूर नहीं मजबूत हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी सोच-विचार के बाद प्रदेश में लाड़ली बहना योजना लागू की गई है। यह बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि यह सेवा का कार्य है पूरे समर्पण के साथ करें, जीवन धन्य हो जाएगा। एसपी को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि योजना का लाभ बहनों को देने में कोई भी उनसे एक पैसा भी न ले पाए। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे हथकड़ी लगा कर जेल पहुँचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 30 अप्रैल तक इस योजना के फार्म भरे जा रहे हैं। मई में  आवेदनों का परीक्षण और 10 जून से बहनों के खाते में पैसे आना प्रारंभ हो जाएंगे। योजना का लाभ 23 से 60 वर्ष की उन सभी बहनों को दिया जाएगा, जिनके परिवार की मासिक आय 20 हजार रुपये से अधिक न हो, घर में चार पहिया वाहन न हो और पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि न हो। योजना के फार्म हर गांव, वार्ड में भरे जा रहे हैं। योजना का लाभ सभी आशा, उषा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी  मिलेगा।

 



गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे चार हजार रुपये

मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की भी घोषणा की। इसमें ऐसी गर्भवती महिलाएं, जो आयकर दाता नहीं होंगी, को 4 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने मुरैना के लिए एक फोरलेन सड़क और मुरैना रिंग रोड बनाए जाने की घोषणा भी की।

अपग्रेड होंगे प्रदेश के जिला चिकिस्तालय

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के चिकित्सालयों के अपग्रेडेशन के लिए विभिन्न घोषणाएं भी की। सभी जिला चिकित्सालय में ढाई-ढाई करोड़ रुपये की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 25 -25 लाख रुपये की लागत से मॉड्यूलर किचन बनाए जाएंगे। प्रदेश के ऐसे 1440 उप स्वास्थ्य केंद्र, जो भवन विहीन हैं, उनके भवन बनाए जाएंगे। मुरैना सहित प्रदेश के पांच जिलों में एमआरआई मशीन सुविधा होगी। नि:शुल्क दवाओं के वितरण के लिए संभाग स्तर पर ड्रग वेयर हाउस बनाए जाएंगे।


1,942 करोड़ रुपये की लागत की संरचनाओं का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री चौहान एवं केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 1942 करोड़ रुपये लागत की 631 नवीन स्वास्थ्य संरचनाओं का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए। स्वास्थ्य विभाग की पुस्तिका “सम्पूर्ण स्वास्थ्य की पहल” और जिला प्रशासन मुरैना द्वारा तैयार किए गए लाड़ली बहना गीत का विमोचन किया। मुख्यमंत्री को लाड़ली बहना सेना ने स्मृति-चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम स्थल पर बनाई गई लाड़ली बहना दीवार पर मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों के लिए संदेश भी लिखा। मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभिन्न स्टॉल पर जाकर समूह द्वारा तैयार खाद्य सामग्री को चखा। प्रदर्शनी में अमृत योजना अंतर्गत मुरैना जल-प्रदाय परियोजना के मॉडल का भी अवलोकन किया गया।






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *