[ad_1]

MP News: Escalator at Bhopal railway station, facility of flush ramp with children's play, food

भोपाल रेलवे स्टेशन पर नए भवन का शुभारंभ
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

भोपाल रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर अब यात्रियों को एक साथ कई सुविधाओं की सौगात मिली है। नवनिर्मित स्टेशन भवन तीन मंजिला भवन में जाने के लिए अब सीढियों की नहीं एस्केलेटर की व्यवस्था की गई है। स्टेशन भवन में नवजात बच्चों के साथ यात्रा करने वाली प्रसूताओं लिए अलग से फीडिंग रूम बनाया गया है। यात्रियों को ट्रेन का इंतजार करते समय अब बच्चों को खेलने के लिए किड्स जोन भी बनाया गया है। यात्रियों को नाश्ते और खाने के लिए स्टेशन भवन से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसी भवन के अंदर ही खाने और नाश्ते की भी व्यवस्था कर दी गई है। इतना ही नहीं यहां व्यावसायिक जगह भी उपलब्ध कराई गई है, जहां आने वाले दिनों में कुछ दुकानें भी खुलेंगी। 

सारंग व साध्वी प्रज्ञा ने किया लोकार्पण

20 करोड़ की लागत से नवनिर्मित रेलवे स्टेशन भवन का प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने लोकार्पण किया है। रविवार दोपहर आयोजित समारोह में दोनों नेताओं ने नए भवन का लोकार्पण करने के साथ यहां मिलने वाली सुविधाओं, यात्रियों का फीडबैक और भवन का निरीक्षण किया है। 

नया टिकट काउंटर भी बनाया

रेलवे स्टेशन के नए भवन में होटल, रेस्टोरेंट, फ्लश रैंप एस्केलेटर के साथ अन्य सुविधाएं भी हैं। मंत्री सारंग और सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने लोकार्पण करने से पहले भवन का निरीक्षण किया। सांसद स्केलेटर से दूसरी मंजिल तक तो गईं, लेकिन उतरने के लिए एस्केलेटर बंद मिला। इसके बाद अधिकारियों ने तुरंत चालू कराया। मंत्री विश्वास सारंग प्रथम तल का निरीक्षण करने के साथ टिकट काउंटर पहुंचे और कर्मचारियों से बात की। वहां पर कुछ कुली भी मंत्री सारंग को मिल गए। मंत्री ने कुलियों ने खाली समय में उनके बैठने या आराम करने के संबंध में चर्चा की, तब पता चला कि उनके लिए कोई स्थान पूर्व से निर्धारित नहीं है। इसके बाद सारंग ने डीआरएम को कहा कि आप कुलियों के लिए वेटिंग जोन के लिए जगह दीजिए, मैं उनके लिए वेटिंग जोन बनवाऊंगा।

बच्चों के लिए किड्स् जोन, 80 रुपये में 20 मिनट खेलेंगे

स्टेशन के नए भवन में यात्रियों को रविवार से ही टिकट मिलना शुरू हो गया है। यहां अनाउंसमें सिस्टम भी शुरू हो चका है। बच्चों के लिए किड्स जोन में खिलौने रखे हैं। यहां 80 रुपये देकर बच्चे 20 मिनट तक खिलौनों के साथ खेल सकते हैं। नए भवन से प्लेटफार्म एक पर जाने के लिए तीन द्वार बनाए गए हैं। इसके अलावा स्टेशन पर एक वीआईपी गेट भी है जो जीआरपी थाने के पास स्थित है।

पार्किंग का भी स्थान परिवर्तित

नए भवन के बनने के बाद एक नंबर प्लेटफार्म आने वाले यात्रियों के लिए कार पार्किंग का स्थान भी बदल गया है। अब कार पार्किंग नए भवन और जीपीओ के बीच में बनाई गई है। 

देश नए कलेवर के साथ आगे बढ़ रहा  

नए भवन का लोकार्पण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर नए कलेवर में विकास की ओर बढ़ रहा है। पिछली सरकारों के कार्यकाल में रेलवे को लेकर ट्रेनों का देरी से चलना और स्टेशन पर अस्वच्छता का पसरा होना ही नागरिकों के मन मस्तिष्क में बसा हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में रेलवे का भी कायाकल्प हुआ है। रेलवे ट्रैक पर दौड़ती वंदेभारत ट्रेन और भोपाल का सर्वसुविधायुक्त रानी कमलापति स्टेशन इसका उदाहरण हैं। 

नवीन भवन में ये सुविधाएं मिलेंगी

नव निर्मित स्टेशन भवन भोपाल स्टेशन के दोनों फुट ओवर ब्रिज से जुड़ा है, जिससे यात्री भवन से ही किसी भी प्लेटफॉर्म पर आना-जाना कर सकते हैं। भवन के भूतल पर बुकिंग काउंटर, त्वरित आरक्षण काउंटर एवं सहयोग (पूछताछ) काउंटर के साथ-साथ क्लॉक रूम की सुविधा दी गई है। दूसरे तल पर होटल बनाया जा रहा है। 

सांची स्तूप की पेंटिंग

नए भवन में सांची के स्तूप की आकर्षक पेंटिंग से सजावट की गई है। इसके साथ ही एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। यहां चार एस्केलेटर लगाए गए हैं, दो लिफ्टें भी लगाई जाना प्रस्तावित हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *