MP News 2021 units of blood collected in one day record for maximum blood donation in Barwani

एकत्रित हुआ 2021 यूनिट ब्लड
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मध्यप्रदेश के आकांक्षी जिला बड़वानी में विश्व रेडक्रास दिवस के मौके पर कलेक्टर कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिले के कुल चार स्थानों पर आयोजित किये गए शिविरों में 2021 यूनिट रक्तदान हुआ, जो कि आकांक्षी जिलों में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान दर्ज किया गया। इतनी अधिक मात्रा में रक्तदान होने पर ट्रान्सओसियाना संस्था द्वारा आकांक्षी जिला केटेगरी में वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज करते हुए जिला कलेक्टर को इस संबंध में प्रमाण पत्र दिया गया। रक्तदान करने आये युवाओं के साथ ही बुजुर्गों, दिव्यांगों, शासकीय कर्मचारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और विवाहित दम्पत्तियों ने विश्व रिकार्ड बनाने में अपना योगदान दिया। शिविर में आये हुए रक्तदाताओं को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने फूल माला पहनाकर शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। 

पहले नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित और अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति के संस्थापक हेनरी डुनेंट की जयंती पर आठ मई को विश्व रेडक्रास दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्वास्थ्य से जुड़े कई तरह के आयोजन पूरी दुनिया में किये जाते हैं। इन्ही में से एक आयोजन रक्तदान शिविर का बड़वानी जिले में भी किया गया। बड़वानी जिले के कुल चार शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया था, जिनमें बड़वानी में 1014 यूनिट, राजपुर में 233 यूनिट, सेंधवा में 542 यूनिट एवं पानसेमल में 232 यूनिट रक्तदान किया गया। इस तरह चारों शहरों में कुल 2021 यूनिट रक्तदान होना आकांक्षी जिलों में सबसे अधिक रहने के साथ ही विश्व रिकार्ड भी रहा। जिले की इस उपलब्धि को विश्व की प्रसिद्ध संस्था ट्रान्सओसियाना द्वारा आकांक्षी जिला केटेगरी में वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करते हुए बड़वानी कलेक्टर को इस संबंध में प्रमाण पत्र सौंपा।

रक्तदाताओं को किया सम्मानित…

रक्तदान करने हेतु लगाए गए शिविर में आये रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश के केबिनेट मंत्री और बड़वानी के प्रभारी प्रेमसिंह पटेल ने फूल माला पहनाकर लोगों का सम्मान किया। इसी के साथ रक्तदान करने वालों को प्रमाण पत्र और शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमारे जनजातीय बाहुल्य जिला में गर्भवती महिलाओं एवं सिकलसेल एनीमिया से ग्रसित लोगों को जिले की जनता द्वारा दान किया हुआ यह रक्त काम आयेगा। जिले वासियों द्वारा किया गया यह रक्तदान सबसे अधिक पुण्य का काम है।

कलेक्टर ने रक्तदान कर किया शिविर का शुभारंभ…

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में लगाये रक्तदान शिविर में सर्वप्रथम बड़वानी कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग ने रक्तदान कर शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान के साथ ही उन्होंने आमजन को संदेश भी दिया कि आपका आज किया हुआ रक्तदान कल किसी के जीवन को बचाने के लिए काम आ सकता है। इसलिए सभी लोग डरे नही और आगे आकर रक्तदान करें। जिला कलेक्टर के साथ ही अपर कलेक्टर केके मालवीय, एसडीएम बड़वानी घनश्याम धनगर, पार्षद सचिन शर्मा, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग निलेशसिंह रघुवंशी, उप संचालक कृषि आरएल जमरे, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग अजय गुप्ता ने भी रक्तदान कर आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

दम्पत्तियों ने एक साथ आकर किया रक्तदान…

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में लगाये गये शिविर में अपने विवाह की वर्षगांठ के मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी एआर मुजाल्दे ने अपनी पत्नि संग रक्तदान किया। वहीं, पानसेमल में अपने विवाह के 34 वर्ष पूर्ण होने पर अनोकचन्द्र पाटीदार ने पत्नी चंचला संग रक्तदान किया। इन्हीं के साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अनिता सिंगारे ने भी अपने पति कृषि विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंगारे के साथ, उप संचालक कृषि आरएल जमरे ने अपनी पत्नी के साथ, लोकसेवा प्रबंधक शारदा सराफ ने अपने पति के साथ, सिविल सर्जन डॉ. मनोज खन्ना ने अपनी पत्नी डॉ. ऋतु खन्ना के साथ, महिला मोर्चा की जया शर्मा ने अपने पति के साथ शिविर में आकर रक्तदान किया। इस दौरान इन दम्पत्तियों ने यह संदेश भी दिया कि जब किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में पति-पत्नि साथ में सहभागिता करते है तो रक्तदान करने में क्यों नहीं। उन्होंने सभी से अपील भी की, कि रक्तदान महादान होता है, और किसी का जीवन बचाने से बड़ा कोई कार्य नहीं है। 

दिव्यांग ने भी किया रक्तदान…

बड़वानी में लगाये गये रक्तदान शिविर में जहां हर वर्ग के व्यक्तियों में रक्तदान के प्रति जोश एवं उत्साह था। वहीं, कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में कार्यरत पोलियो ग्रसित दिव्यांग जावेद बेग जो कि परिवार में शादी होने के कारण अवकाश पर थे, उन्होंने भी रक्तदान शिविर में आकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए रक्तदान किया। इधर, पेसा मोबिलाईजर मुकेश चौहान ने अपने जन्मदिवस पर पहली बार रक्तदान कर अनूठे ढंग से अपना जन्मदिवस मनाया। वहीं बड़वानी नगर पालिका अध्यक्ष अश्विनी निक्कू चौहान के साथ ही युवा अंजली, प्रतिमा एवं मनीषा ने भी पहली बार रक्तदान करते हुए खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि उनका किया हुआ रक्तदान किसी के जीवन को बचाने में काम आयेगा।

सीएम शिवराज ने की प्रंशसा…

बड़वानी जिले में इतनी अधिक मात्रा में रक्तदान होने और विश्व रिकार्ड बनने पर देर रात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी जिला कलेक्टर के साथ ही प्रशासनिक अमले की तारीफ की। सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि रक्तदान ही महादान है। रक्तदान जैसी मानवीय व जीवनदायी पहल के लिए समस्त रक्तदाताओं का अभिनंदन करता हूं। साथ ही रक्तदान शिविर के आयोजन और एक दिन में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान के लिए बड़वानी कलेक्टर एवं जिला प्रशासन को बधाई देता हूं। नि:संदेह, यह सेवा और कर्तव्यनिष्ठा का उत्तम उदाहरण है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *