[ad_1]

समथर। ग्राम लोहागढ़ के उपडाकघर को जनपद जालौन के कोंच डाकघर से जोड़ा गया है। इससे ग्रामीणों को डाक नहीं मिल पा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि लोहागढ़ को झांसी के निकटवर्ती डाकघर समथर से जोड़ना चाहिए, इससे पिनकोड में भिन्नता न हो और समय से लोगों को डाक प्राप्त हो जाए।

क्षेत्र का ऐतिहासिक ग्राम लोहागढ़ मोठ तहसील का राजस्व ग्राम है। इस गांव का डाकघर जिला जालौन के कोंच डाकघर से संबध है। लोहागढ़ डाकघर के तहत ग्राम लोहागढ़ के अलावा आस पास के करही, साजोनी, धींगपुरा, ऐरा आदि गांव आते हैं। क्षेत्र के लोग अपने पते में ग्राम का नाम, थाना समथर, तहसील मोठ, जिला झांसी लिखते हैं। साथ ही समथर क्षेत्र के अधिकतर ग्रामीणों के आधार कार्ड समथर में बने हैं। इन पर समथर डाकघर का ही पिनकोड अंकित है। ग्राम लोहागढ़ का डाकघर कोंच से संबद्ध होने से कई बार लोगों की डाक उनके घर तक नहीं पहुंच पाती हैं। अधिकांश डाक वापस कर दी जाती हैं। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो डाक के माध्यम से आने वाले कागजात या सामान लोगों को उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। लोहागढ़ से समथर की दूरी महज 12 किलोमीटर है. जबकि कोंच की दूरी 18 किलोमीटर है। अब जब डाकघर की सेवाओं का विस्तार हो रहा है तो लोगों के आवश्यक दस्तावेज पैनकार्ड, आधारकार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस, चेकबुक, एटीएम कार्ड, पासपोर्ट, स्वास्थ्य कार्ड, पेंशनकार्ड डाक के माध्यम से ही लोगों को उपलब्ध कराए जाते हैं। ऐसी स्थिति में पता न मिलने से डाक नहीं मिल पाती हैं। लोग फिर डाकघर के चक्कर लगाते हैं और परेशान होते हैं। कई बार क्षेत्रीय जनता ने विभागीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को इस समस्या के बारे में बताया लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नतीजतन लोग परेशान हो हैं। क्षेत्रीय जनता ने प्रशासन से शीघ्र ग्राम लोहागढ़ के डाकघर को समथर से संबद्ध करने की मांग की है ताकि लोगों को इस समस्या से निजात मिल सके ।

मनमोहन नगाइच का कहना है कि ग्राम लोहागढ़ जिला झांसी के तहसील मोंठ, थाना समथर क्षेत्र का ग्राम है लेकिन यहां के डाकघर को कोंच डाकघर से संबद्ध किया गया है। इससे लोगों को डाक के माध्यम से आने वाले दस्तावेज प्राप्त ही नहीं हो पाते हैं।

दिग्विजय सिंह का कहना है कि लोहागढ़ डाकघर क्षेत्र के गांवों के लोगों के डाकघर के माध्यम से आने वाले जरूरी कागजात समथर डाकघर आने पर उन्हें पता मिसमैच दर्शाकर वापस कर दिए जाते हैं। जिससे वह लोग परेशान होते हैं।

संतराम शाक्य का कहना है कि क्षेत्रीय जनता द्वारा कई बार डाक बिभाग से लोहागढ़ डाकघर को समथर के डाकघर से संबद्ध करने की गुहार लगाई गई लेकिन इस जन समस्या पर विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

रमेश सविता का कहना है कि अब डाकघर की सेवाओं का विस्तार होता जा रहा है। लोगों के गोपनीय और आवश्यक दस्तावेज डाकघर के माध्यम से ही लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में लोगों तक डाक नहीं पहुंच पाना परेशान बढ़ाने वाला है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *