उज्जैन विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में यदि आप ऑनलाइन बुकिंग कर भस्मआरती करने का सोच रहे हैं तो समझ लीजिए कि यदि आपकी किस्मत होगी तभी यह लिंक खुल पाएगी और आप भस्मआरती दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर पाएंगे, क्योंकि देर रात्रि को खुलने वाली यह लिंक रेलवे की टिकट से भी तेज बुक हो जाती है। पूरे देश भर के श्रद्धालु लिंक के खुलने का इंतजार करते रहते हैं। जबकि प्रतिदिन महज 400 लोगों को ही ऑनलाइन बुकिंग से दर्शन करने का लाभ मिल पाता है, उसमें भी एक माह आगे की तारीख मिल पाती है। 

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर एक ऐसा ज्योतिर्लिंग है, जहां पर प्रतिदिन सुबह 4 बजे बाबा महाकाल भस्म धारण करते हैं और इस आरती को भस्म आरती कहा जाता है। आरती की खासियत है कि इसमें बाबा महाकाल निराकार से साकार स्वरूप में भक्तों को दर्शन देते हैं इसीलिए देशभर के श्रद्धालु बाबा महाकाल के इन दर्शनों को करने के लिए सदैव लालायित रहते हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन होने वाली भस्मआरती की दर्शन व्यवस्था देशभर के श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। जिसके लिए महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर इसकी बुकिंग की जा सकती है। 

 



श्री महाकालेश्वर मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन 1800 श्रद्धालु बाबा महाकाल की भस्मआरती में शामिल होते हैं जिसमें ऑनलाइन प्रक्रिया से 400 श्रद्धालु, ऑफलाइन प्रक्रिया से 300 और प्रोटोकॉल से लगभग 1100 श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाता है। भस्मआरती में शामिल होने के लिए प्रोटोकॉल की व्यवस्था तो फिर भी ठीक है लेकिन इस व्यवस्था के अंतर्गत सबसे अधिक परेशानी ऑनलाइन बुकिंग करने वाले श्रद्धालुओं को आती है, क्योंकि मंदिर की लिंक रात 12 बजे बाद महज कुछ समय के लिए ही खुलती है और इस पर बुकिंग इतनी तेजी से पूरी होती है कि कुछ श्रद्धालु तो लिंक खोलने का इंतजार करते ही रहते हैं और यह बुकिंग पूरी भी हो जाती है। 

ये भी पढ़े: अफसरों ने महाकाल को बनाया ‘वीआईपी का भगवान’, भक्त हो रहे दूर, पैसे नहीं तो 150 फीट से दर्शन

देर रात को खुलती है लिंक वेबसाइट बता रही गलत समय 

महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर भस्म आरती की बुकिंग करवाने पर इन दिनों एक माह आगे तक का इंतजार करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि आज सुबह जब महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com खोलकर भस्मआरती की टिकट बुकिंग करने का प्रयास किया गया तो ऑनलाइन बुकिंग के लिए 6 जून 2023 का स्लॉट बुक मिली। जबकि आज जो बुकिंग होगी वह 7 जून 2023 के लिए होगी। इस वेबसाइट पर एक समस्या यह भी सामने आई कि वेबसाइट पर भस्मआरती की बुकिंग के लिए सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक का समय लिखा हुआ है, लेकिन महाकालेश्वर मंदिर के कार्यालय पर जानकारी मिली कि यह लिंक प्रतिदिन रात 12 बजे बाद खुलती है। 


बाहर से आए श्रद्धालुओं के लिए ऑफलाइन बुकिंग करवाना परेशानी का कारण 

भस्मआरती की ऑनलाइन बुकिंग करवाने के लिए भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रशासनिक भवन के पास स्थित भस्मआरती काउंटर पर प्रतिदिन 300 श्रद्धालुओं की बुकिंग होती है। श्रद्धालुओं को सुबह जल्दी लाइन में लगना होता है, जहां से श्रद्धालुओं को कुल 60 से 70 फार्म प्रतिदिन वितरित किए जाते हैं। बताया जाता है कि इस फार्म में अधिक से अधिक 5 लोगों को भस्मआरती परमिशन की अनुमति दी जाती है, लेकिन सबसे अधिक समस्या यह है कि बुकिंग के समय सभी श्रद्धालुओं को भस्मआरती काउंटर पर उपस्थित होना जरूरी होता है। 

वेबसाइट में दिख रहा नंबर हो चुका है बंद

श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर समस्त जानकारियों के लिए  0734-2550563 नंबर लिखा हुआ है, लेकिन इस नंबर पर फोन लगाने पर यह नंबर पहुंच से बाहर बताता है और काफी प्रयास करने के बाद भी उसके बाद भी यह नंबर नहीं लग पाता। वैसे वेबसाइट में श्री महाकालेश्वर मंदिर के अन्य नंबर भी लिखे हुए हैं लेकिन इस नंबर को जो कि बंद हो चुका है महाकालेश्वर प्रबंध समिति को हटाना चाहिए। 

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *