मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज अजब होता जा रहा है। जब भीषण गर्मी पड़ना चाहिए तब बारिश और ओले की चेतावनी जारी की जा रही है। शुक्रवार को कई जिलों में तेज बारिश और ओले गिरे हैं। मौसम का इस तरह का मिजाज अभी तीन-चार दिन तक बना रह सकता है। शुक्रवार को भोपाल, बुरहानपुर, विदिशा, उज्जैन, सीहोर, सतना, शहडोल में बारिश हुई है। भोपाल, राजगढ़, सीहोर में तो ओले भी गिरे हैं।

धार में आंधी से घर गिरा, महिला घायल

धार जिले के कुक्षी के डही, निसरपुर और लोहारी क्षेत्र में आंधी ने कहर बरपाया। कुक्षी के ग्राम लोहारी में दोपहर करीब 2 बजे बेमौसम बारिश के साथ तेज हवा चली। लोहारी के अंबा खोदरा रोड पर बने बीएसएनएल मोबाइल टावर को ही उखाड़ फेंका। गनीमत रही कि भारी भरकम लोहे के विशाल टॉवर की चपेट में कोई नहीं आया। वहीं बीएसएनएल के टावर के भरभरा कर गिरने से क्षेत्र का यातायात भी अवरुद्ध हो गया और विद्युत व्यवस्था भी चौपट हो गई है। कुक्षी के ही आली में बारिश और तेज हवा के चलते एक कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया, जिसमें भूरी बाई पति मौती सिंह नामक 50 वर्षीय महिला घायल हो गई। इसे 108 एंबुलेंस की सहायता से तुरंत उपचार के लिए हॉस्पिटल भेजा गया है।  



राजधानी में गिरे ओले

भोपाल में शुक्रवार सुबह तेज बारिश हुई। दोपहर तीन बजे के बाद भी मौसम बदल गया। गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। शहर के कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। इसी तरह राजगढ़ जिले में दोपहर के बाद बौछारें पड़ने के साथ ओलावृष्टि भी हुई। बुरहानपुर जिले के ग्रामीण अंचल में तेज बारिश हुई है। ओलावृष्टि के साथ आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हुई। ग्राम बंभाड़ा सहित आसपास के क्षेत्र में तेज बारिश हुई है। 

 


सीहोर में ओले गिरे

सीहोर में भी शुक्रवार दोपहर मौसम ने अचानक करवट ली। दो बजे आसमान पर काले बादल छाने के साथ ही तेज बारिश का दौर चालू हो गया। करीब 15 मिनट की जोरदार बारिश के बीच चने के आकार के ओले भी गिरे। इससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल गई। हालांकि सुबह से ही तेज गर्मी का आलम था। जोरदार बारिश और ओले गिरने से शहर पूरी तरह से भीग गए। आरएके कॉलेज मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि अभी दो-तीन दिन इसी तरह का मौसम रहेगा और हल्की के साथ तेज बारिश भी हो सकती है।

 


उज्जैन में आंधी-बारिश

पश्चिमी विक्षोभ तथा अरब सागर में बने चक्रवात के कारण शहर में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान का सिलसिला जारी है। अप्रैल के महीने में लगभग 2 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है जो कि सुबह दोपहर शाम कभी भी हो रही है। मौसम के बदले मिजाज के बीच गुरुवार रात को दो बार अलग-अलग समय पर बारिश हुई। रात 9 व रात 1 बजे के करीब कई क्षेत्रों में पानी गिर गया। इससे शहर की सड़कें तरबतर हो गईं। शुक्रवार को भी सुबह से मौसम खराब है कभी तेज धूप हो रही है तो कभी अचानक बारिश आ रही है। इधर देर रात को हुई बारिश से सुबह शहर मे कई सड़कों पर पानी भरा नजर आया। बारिश के कारण मंडी में खुले में रखी व्यापारियों की उपज भी भीग गयी। इसके साथ मंडियों व गेहूं खरीदी केंद्र पर भी किसान अपनी फसलों को बारिश से बचाते नजर आए। 

बिजली गिरने से महिला की मौत

उज्जैन जिले में बारिश के दौरान  शुक्रवार दोपहर बकरी चराने गई एक महिला और उसकी पोती पर बिजली गिर गई। महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि पोती गंभीर रूप से घायल हुई है। पुलिस ने बताया कि इंदौर रोड ग्राम नवाखेड़ा में रहने वाली कमलाबाई (40) व 13 वर्षीय बालिका कविता बकरी चराने गए हुए थे। तभी जूना निनोरा शिप्रा नदी के पास के जंगल में आकाशीय बिजली गिर गई। इससे कमलाबाई की मौत हो गई। जबकि उसकी पोती कविता गंभीर रूप से घायल हुई है। जिसका उपचार निजी अस्पताल मे चल रहा है। 

 


कैसे रहे बीते 24 घंटे

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम संभागके जिलों में कुछ स्थानों पर एवं उज्जैन, इंदौर, सागर, ग्वालियर,जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान भैंसदेही में 5, सौसर में 3, पांढुर्ना में 2, परासिया, निवाली, मुलताई, पठारी, घोड़ाडोंगरी में 1 सेमी तक पानी गिरा है। 

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *