[ad_1]

MP Weather Update Today: Thunderstorm in many districts, CM's visit to Jabalpur canceled due to bad weather

भोपाल में दिनभर बादल बने रहे।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मध्यप्रदेश के मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया। कई जिलों में बारिश-आंधी का असर रहा। दिन का तापमान भी कम हुआ है। हालांकि रात का तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया है।  गुरुवार को जबलपुर, छिंदवाड़ा, उमरिया में ज्यादा असर रहा। जबलपुर में मौसम बिगड़ने के कारण सीएम का दौरा भी निरस्त करना पड़ा। जबलपुर में दोपहर 3 बजे के बाद धूल भरी आंधी चली, इसके कुछ देर बाद ही तेज बारिश शुरू हो गई। 15 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 23 अप्रैल तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रह सकता है। तीन दिन बाद गर्मी का असर बढ़ जाएगा। 

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में तथा खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, खरगोन, धार, इंदौर, सागर, पन्ना, सतना, शाजापुर एवं दमोह जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें गिर सकती है। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, जिसके मुताबिक नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में तथा खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, खरगोन, धार, इंदौर, सागर, पन्ना, सतना, शाजापुर एवं दमोह जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने का भी अंदेशा है। 

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो प्रदेश के कई इलाकों में बारिश से दिन के तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं हो रहा है। बादल बने रहने से रात का तापमान जरूर ऊपर जा रहा है। प्रदेश में सबसे गर्म खजुराहो बना रहा। यहां 41.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं टीकमगढ़ की रात सबसे गर्म रही। यहां न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया। 

मौसम वैज्ञानिक बता रहे कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है। पाकिस्तान और उससे लगे पंजाब पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। तेलंगाना से लेकर तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन भी बनी हुई है। इन तीन वेदर सिस्टम के अतिरिक्त वर्तमान में तीन किलोमीटर की ऊंचाई पर हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण मध्यम एवं ऊंचाई के स्तर पर बादल बने हुए हैं। वातावरण में नमी होने और तापमान बढ़ा हुआ रहने के कारण गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है। इस तरह की स्थिति शुक्रवार को भी बनी रह सकती है। बादल बने रहने के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। शुक्रवार से मौसम प्रणालियों के कमजोर होने के साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी होने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने के भी आसार है। 

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *