Municipality CMO and Tehsildar arrived to take illegal action on encroachment in Bhind, landlord assaulted

जेसीबी पर लाठी-डंडे बरसाते मकान मालिक
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मध्यप्रदेश के भिंड जिले के लहार में अतिक्रमण पर अवैध कार्रवाई करने पहुंचे नगर पालिका सीएमओ और तहसीलदार के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है। दोनों ही अधिकारी मेल के साथ एक मकान तोड़ने की कार्रवाई करने पहुंचे थे, जिस पर मकान मालिक ने कोर्ट से स्टे ले रखा था। सीएमओ पर यह भी आरोप है कि वे यह कार्रवाई लहार विधायक और मप्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह के कहने पर करने गए थे। हालांकि भाजपा नेता अम्बरीश शर्मा भी मौके पर बंदूक और लाठी लिए नजर आए उनके समर्थकों ने भी जेसीबी पर लाठियां चलाईं। ऐसे में पूरे मामले ने अब राजनीतिक रूप ले लिया है।

जानकारी के मुताबिक, लहार नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 10 में रोड पर बने मनोज झा के मकान पर बुधवार सुबह नगर पालिका सीएमओ महेश पुरोहित अपनी टीम के साथ जेसीबी लेकर पहुंचे। फिर मकान को अवैध अतिक्रमण बताते हुए तोड़ने की बात कही। कुछ ही मिनट में मकान मालिक की बात अनसुना करते हुए मकान तुड़वाना शुरू कर दिया।

मकान तोड़ने कार्रवाई के दौरान घर के अंदर महिलाएं और बच्चे भी थे। अचानक जेसीबी चलने और घर टूटने से गिरे मलबे से वे अंदर ही बंद हो गए। इस वजह से चीख-पुकार मच गई। नगर पालिका प्रशासन की ऐसी हरकत देखकर आसपास मौजूद भीड़ आक्रोशित हो गई और जेसीबी में तोड़फोड़ के साथ नगर पालिका सीएमओ के साथ भी मारपीट कर दी। यह घटना आसपास ही खड़े लोगों ने मोबाइल कैमरों में भी कैद कर ली।

मकान तोड़तीं जेसीबी मशीनें

मामले में पीड़ित मकान मालिक और परिजन का कहना है कि उनके मकान को लेकर काफी पहले नोटिस दिया था, जिस पर कोर्ट ने स्टे दे दिया था। मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है। नगर पालिका सीएमओ की ओर से हमें आज या अब से पहले कोई सूचना या नोटिस नहीं दिया गया। सीधा कार्रवाई करने चले आए और मकान तोड़ना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि जब कार्रवाई शुरू हुई तब घर में परिवार के सभी लोग थे। हम बाहर बात करने आए थे। लेकिन महिलाएं और बच्चे घर में थे और नगर पालिका वालों ने मकान तोड़ दिया। सभी अंदर फंस कर रह गए। फिर बड़ी मुश्किल से उन्हें बाहर निकाला जा सका।

पीड़ितों ने आरोप लगाया कि नगर पालिका सीएमओ को कागज दिखाने पर उन्होंने कहा कि ‘विधायक जी की कोठी पर चले जाओ उन्हें समर्थन कर दो तभी ये कार्रवाई रुकेगी वरना मकान टूटेगा’। लेकिन वे लोग कोई निर्णय लेते उससे पहले ही घर का मुख्य हिस्सा जेसीबी ने तोड़ना शुरू कर दिया। ऐसे में पीड़ित परिवार का आरोप है कि यह पूरी कार्रवाई डॉ. गोविंद सिंह के इशारे पर की जा रही है।

धरने पर बैठे नगर पालिका के कर्मचारी

इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में कार्रवाई के दौरान जब मारपीट हुई तो भाजपा नेता अम्बरीश शर्मा भी मौके पर बंदूक के साथ नजर आए। वहीं, भीड़ में मौजूद लोग जेसीबी पर लाठी बरसाते दिखे। इसी बीच कुछ लोगों ने नगर पालिका सीएमओ को भी पीट दिया। इस घटना के बाद सीएमओ मामले की शिकायत करने पुलिस थाने पहुंचे। वहीं, नगर पालिका कर्मचारी काम रोक कर धरने पर बैठ गए।

मामले में भाजपा नेता अम्बरीश शर्मा का कहना है कि वे अपनी लाइसेंसी बंदूक के साथ गांव जा रहे थे, जो उन्हें शासन ने अपनी आत्मरक्षा के लिए दी है। वह रास्ते में भीड़ देख कर रुके थे। वहां जबरन गलत रूप से नगर पालिका द्वारा कार्रवाई की जा रही थी। बंदूक साथ होना सिर्फ संयोग था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *