Sehore News Postal department will start awareness campaign from Monday women will get this benefit

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

सीहोर में डाक विभाग द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के लिए विशेष जमा योजना शुरू की गई है। योजना का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए आगामी सोमवार से जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। नारी शक्ति को सशक्त करने के उद्देश्य से भारत सरकार की ओर यह योजना शुरू की गई है। इस योजना का महिलाओं को लाभ उठाना चाहिए।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डाक अधीक्षक बीएके सचान ने बताया कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा गत माह अप्रैल से मार्च 2025 तक सभी महिलाओं को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने हेतु महिला सम्मान बचत पत्र योजना प्रारंभ की गई है। सीहोर संभाग के अंतर्गत समस्त डाकघरों में भी यह योजना उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत महिला या अवयस्क बालिका की ओर से संरक्षक के द्वारा ही कम से कम 1000 रुपये से महिला सम्मान बचत पत्र का खाता खोला जाएगा। इसमें अधिकतम दो लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। इस पर सर्वाधिक 7.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने अपने वार्षिक बजट के दौरान महिला सशक्तिकरण को लेकर बचत योजना शुरू करने का जिक्र किया था। इसको मद्देनजर रखते हुए डाक विभाग ने इस योजना को दो साल के लिए शुरू किया है। ये योजना मार्च 2025 तक जारी रहेगी। योजना की खास बात यह है कि इसमें कोई भी महिला दो साल के लिए किसी भी आयु वर्ग में निवेश कर सकती है।

इस योजना में डाक विभाग की ओर से चलाई जा रही अन्य योजनाओं के मुकाबले अधिक 7.5 फीसदी ब्याज दी जा रही है। योजना में एक साल के बाद जमा राशि का अधिकतम 40 फीसदी तक निकासी का भी प्रावधान है। साथ ही खाता खोलने की तिथि से छह महीने के बाद खाता बंद भी किया जा सकता है। ऐसा करने पर योजना में देय ब्याज दर से दो फीसदी कम यानी 5.5 फीसदी ब्याज दर के साथ राशि मिलेगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *