UP Nikay Chunav 2023 many booth including Atiq Garh Chakia are sensitive plus videography will during polling

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : Social Media

विस्तार

निकाय चुनाव के लिए कुल 34 मतदान बूथों को अतिसंवेदनशील प्लस घोषित किया गया है। इनमें अतीक अहमद का गढ़ माने जाने वाले चकिया स्थित बूथ भी शामिल है। इन बूथों पर पीएसी के साथ ही आधा सेक्शन पीएसी की अतिरिक्त तैनाती की जाएगी।

निकाय चुनाव के लिए चार मई को मतदान होना है। इसके लिए पुलिस की ओर से व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। पूर्व में हुई घटनाओं के आधार पर इस बार मतदान बूथों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें अति संवेदनशील प्लस, अति संवेदनशील और संवेदनशील शामिल हैं। 34 बूथों को अति संवेदनशील और 86 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

मतदान व शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी 5800 जवानों पर

मतदान प्रकिया में यानी बूथों पर 3800 जवानों की तैनाती की जाएगी। इनमें 302 एसआई, 1760 दीवान-सिपाही, 2700 होमगार्ड शामिल हैं। इसके अलावा तीन कंपनी पीएसी भी तैनात की जाएगी। इसके अतिरिक्त शांति व्यवस्था कायम करने के लिए दो हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें सात डीसीपी, 14 एडीसीपी, 60 इंस्पेक्टर, 380 एसआई, 1266 दीवान-सिपाही के अलावा दो कंपनी पीएसी शामिल है। इसके अलावा शांति व्यवस्था के लिए एक कंपनी बीएसएफ भी तैनात की गई है।

जनपद में 62 क्यूआरटी, तुरंत पहुंचेगी मौके पर

मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए 62 क्यूआरटी यानी क्विक रिएक्शन टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें किसी भी अप्रिय सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगी। इसका प्रभारी एसआई होगा जिसके साथ चार सिपाही व एक सेक्शन पीएसी भी होगी।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *