Sehore News Farmers demand registration of case against cheese factory owner

मौके पर पहुंचा जांच दल
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

सीहोर में जय श्री गायत्री फूड एवं पनीर फैक्ट्री की लापरवाही के चलते ग्राम चन्देरी, पिपलिया मीरा और बिजलोन के कृषक पीड़ित हैं। पनीर फैक्ट्री का केमिकल युक्त जहरीला पानी खेतों में बहाया जा रहा है। इसके कारण किसान नंगे पैर खेती नहीं कर पा रहे हैं। इनके पैरों में जहरीले पानी के कारण इंफेक्शन हो रहा है।

किसानों को खेत पर पीने का पानी तक घर से लाना पड़ रहा है। मवेशियां और अन्य पशु पक्षी के जहरीले पानी के सेवन से मौत हो रही है, जिसको लेकर पशुपालन विभाग के अधिकारी ग्राम चंदेरी और पिपलिया मीरा स्थित पनीर फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई करने एवं ग्रामीण जनों व किसानों से चर्चा कर की जांच की कार्रवाई करते हुए केमिकल के पानी से मृत हुई भैंस और गाय की मृत्यु का आकलन किया गया।

पनीर फैक्ट्री द्वारा लापरवाही पूर्वक निकाले जा रहे केमिकल युक्त जहरीले पानी से परेशान ग्राम बिजलोन के प्रेम उर्फ पुरषोत्तम पिता चुन्नीलाल ने भी एसपी कार्यालय एवं थाना कोतवाली में जाकर पनीर फैक्ट्री मालिक किशन मोदी एवं अमित मोदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने मुकदमा कायम करने की मांग की है। साथ ही जिला प्रशासन कलेक्ट्रेट एवं कृषि विभाग एसडीएम तहसीलदार को भी आवेदन देकर मांग कि यदि एक सप्ताह के अंदर पनीर फैक्ट्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो किसानों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

जांच दल के द्वारा किसान मांगीलाल मेवाड़ा, मुकेश कुशवाह, खुशीलाल मेवाड़ा, नर सिंह मेवाड़ा, श्रीमल मेवाड़ा, जीतमल कुशवाह आदि के बयान लिए गए एवं पशुओं की मृत्यु से हुए नुकसान का पंचनामा बनाकर तैयार किया गया। इस मौके पर पीड़ित किसानों ने अपनी आप बीती सुनाते हुए कहा कि किसानों की सुनने वाला कोई नहीं है। पहले से ही बेचारा किसान रासायनिक खेती से त्रस्त है और दूसरी तरफ जय श्री गायत्री फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड लगातार किसानों की जमीन पर केमिकल युक्त अपशिष्ट छोड़ रहा है, जिससे किसान, इंसान, पशु पक्षी सभी परेशान हैं। भले ही पर्यावरण बर्बाद हो, इंसानों की जाने चली जाएं, पशु पक्षी मारे जाएं, यह सब बेहद चिंताजनक है।

बहुत ही चिंतनीय विषय है कि साल 2014 से बिना ट्रीट किए और केमिकल वाला अपशिष्ट सीवन नदी व खेतों में छोड़ा गया। भगवानपुरा डेम जिसका पानी पूरा सीहोर पीता है, उसमें भी यह अपशिष्ट छोड़ा जा रहा है। पुरुषोत्तम ने कहा कि विगत 10 साल से ग्राम पिपलिया मीरा ग्राम चंदेरी के किसान पनीर फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार को कई बार ज्ञापन दे चुके हैं। कई बार पनीर फैक्ट्री के खिलाफ विधानसभा में भी विधायकों ने मामला उठाया, लेकिन पनीर फैक्ट्री के मालिक के आगे सब धराशाई रहा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *