water problem supply in indore

रहवासी संघ के नेतृत्व में नर्मदा जल के दूषित पानी के सप्लाई को लेकर प्रदर्शन
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

शहर में गर्मी तेज होते ही पानी की समस्या बढ़ने लगी है। कई क्षेत्रों में इसके लिए विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ सरकार और प्रशासन दावा कर रहे हैं कि अगले महीने तक इंदौर के हर घर में नल से पानी पहुंच जाएगा।

अधिकारी बोले कहीं भी पेयजल संकट नहीं

हाल ही में हर घर नल से जल के संकल्प को साकार करने वाली, केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता प्रमुख अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग भोपाल संजय कुमार अथवान द्वारा की गई। बैठक में मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री तथा इन्दौर एवं उज्जैन संभाग के 15 जिलों में पदस्थ कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री व उपयंत्री उपस्थित रहे। बैठक में मुख्य अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, व्ही. एस. सोलंकी, द्वारा परिक्षेत्राधीन चल रहे कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की गई एवं अवगत कराया गया कि वर्तमान में परिक्षेत्राधीन किसी भी जिले में गंभीर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित होने जैसी कोई स्थिति सामने नहीं आई है। जिस दिन अधिकारी यह दावा कर रहे थे तब भी इंदौर में पीने के पानी के लिए प्रदर्शन जारी थे।

रहवासियों ने जल प्रदाय को लेकर किया प्रदर्शन

रहवासियों ने एमआर 5 रहवासी संघ और महालक्ष्मी नगर रहवासी संघ के नेतृत्व में नर्मदा जल के दूषित पानी के सप्लाई को लेकर प्रदर्शन किया। महालक्ष्मी नगर रहवासी संघ के सचिव ब्रजेश पचौरी ने कहा कि एमआर 5 सेक्टर में पिछले एक साल से दूषित पानी की समस्या बनी हुई है। नर्मदा की पानी में ड्रेनेज का पानी मिक्स हो रहा है। लगातार चेक करने के बावजूद यहां समस्या बनी हुई है।  कुछ फॉल्ट मिले जिन्हें सुधारा गया नगर निगम द्वारा लेकिन फिर भी समाधान नहीं हुआ। टैंकरों के द्वारा भी पानी उपलब्ध समय पर नहीं हो पा रहा है और ड्रेनेज की भी समस्या बनी हुई है। ड्रेनेज की सफाई करने के लिए टीम नगर निगम की नहीं आ पा रही है। पचौरी ने कहा कि इन समस्याओं को लेकर एम आर 5 महालक्ष्मी नगर और अन्य सेक्टर के रहवासी एकत्रित हुए विरोध प्रदर्शन किया गया नर्मदा विभाग की टीम का घेराव किया गया। रहवासियों ने कहा की मौके पर आए नगर निगम के कर्मचारियों से दूषित पानी और ड्रेनेज की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यदि जल्द दूषित पानी के समस्या का समाधान नहीं किया गया तो अगले हफ्ते हम जोनल ऑफिस का घेराव करने जाएंगे और जोनल ऑफिस के सामने प्रदर्शन करेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *