[ad_1]

Mann Ki Baat 100 Episode story social work janak palta

पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

पीएम मोदी ने मन की बात में प्रकृति, समाज और संस्कारों समेत लगभग हर क्षेत्र के मुद्दे उठाए हैं। कल रविवार 30 अप्रैल को सुबह 11 बजे मन की बात को 100 एपिसोड (Mann Ki Baat 100 Episode) पूरे हो रहे हैं। इस दौरान मप्र राजभवन में विशेष स्क्रीनिंग रखी गई है। इसमें प्रदेश के उन 27 होनहार लोगों को भी बुलाया गया है जिनके कामों ने समाज में सकारात्मक बदलाव किए हैं। इसी कार्यक्रम में पद्मश्री जनक पलटा भी आमंत्रित की गई हैं। अमर उजाला से बातचीत में उन्होंने बताया कि मैं आज शाम को कार्यक्रम के लिए भोपाल जा रही हूं। वहां पर प्रदेशभर से आए समाजसेवी मौजूद रहेंगे। उनके साथ नेता, जनप्रतिनिधी और हर वर्ग के लोग मौजूद रहेंगे। मैं इस दौरान सोलर के फायदे बताऊंग और सस्टेनेबल डबलपमेंट से किस तरह से दुनिया बेहतर बन सकती है, यह जानकारियां दूंगी।

पूरा जीवन समाज को समर्पित किया

जिम्मी मगिलिगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट की निदेशिका पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन सस्टेनेबल डवलपमेंट पर काम करती हैं। उन्होंने पूरा जीवन सेवा कार्यों को समर्पित कर दिया है। उनके पति जिम्मी मगिलिगन भी सस्टेनेबल डवलपमेंट के माध्यम से समाज में बदलाव लाने का प्रयास करते रहे। उनके गुजरने के बाद अब जनक पलटा दुनियाभर में प्रकृति और इनसे जुड़े विषयों पर जागरूकता ला रही हैं। वर्तमान में वे सनावदिया गांव में रहती हैं। वहां पर वह जैविक खेती व सोलर पर काम कर रही हैं। दुनियाभर के लोग यहां पर आकर सोलर, प्रकृति और सस्टेनेबल डवलपमेंट से जुड़े विषयों पर सीखते हैं।

जनता से संवाद का माध्यम है मन की बात

हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी (Akashvani) और दूरदर्शन के चैनलों पर मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण होता है। मन की बात वह कार्यक्रम है जिसके जरिये भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नागरिकों को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को किया गया। जुलाई 2021 में राज्यसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री के एक बयान के अनुसार, कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *