[ad_1]

100 watt FM gift to Damoh, PM Modi inaugurated virtually

कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री पटेल
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को  वर्चुअली तौर से आकाशवाणी दमोह के 100 वॉट एफएम ट्रांसमीटर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री  प्रहलाद सिंह पटेल ने आकाशवाणी केंद्र का जायजा लिया और अधिकारियों से रिले केन्द्र के बारे में जानकारी हासिल की।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री  का लाइव संबोधन देखा व सुना गया।

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि हमारी सांस्कृतिक विरासत की चर्चा अन्य मीडिया के अलावा आकाशवाणी ने हर घर तक पहुंचाई है। इसलिए मैं इसे महत्वपूर्ण केन्द्र मानता हूं। इस प्रभाव को प्रधानमंत्री  की मन की बात में देखा है, स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के तौर पर देखा है, आजादी के अमृत महोत्सव को जन-जन तक पहुंचते हुये देखा है। अंतिम छोर पर जो सामान्य व्यक्ति है, उसके लिये हम उस तक अपनी बात को सीधे पहुंचाने में सफल होते हैं। मैं मानता हूं कि आकाशवाणी संचार का सबसे सरल और सबसे उत्तम साधन है। मैं प्रधानमंत्री का आभारी हूं और केन्द्रीय सूचना और प्रसारण युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर  को धन्यवाद देता हूं कि दमोह को यह सौगात मिली है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा यह बहुत पुराना केन्द्र है, आज इसकी पुन:स्थापना के साथ प्रधानमंत्री का इसलिए भी अभिनंदन कर रहा हूं क्योंकि उन्होंने आकाशवाणी को सिर्फ नया जीवन नहीं दिया है, नई ताकत भी दी है। आकाशवाणी का जो महत्व है, उसे मैं बालाघाट से समझ सकता हूं। 99.6 प्रतिशत कवरेज एरिया बालाघाट की आकाशवाणी का है। लेकिन प्रधानमंत्री  के नेतत्व के बाद आकाशवाणी की उस कनेक्टिविटी का लाभ जिस प्रकार से आम लोगों को मिला और जिस प्रकार से प्रधानमंत्री  ने अपने तमाम योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने में जो सफलता अर्जित की है उसके परिणाम आज हमारे सामने हैं।

 

आकाशवाणी जबलपुर के डायरेक्टर जनरल इंजीनियर प्रदीप कुमार पटले ने कहा दमोह एफएम रेडियो का प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअली शुभारंभ किया गया। दमोह का ट्रांसमीटर 100.1 फ्रीक्वेंसी पर सुनाई पड़ेगा। साथ ही जो रेंज है, वैसे तो 15 किलोमीटर है,  लेकिन ऊंचाई पर स्थित होने के कारण 20 किलोमीटर की दूरी तक सुनाई पड़ेगा। इसका प्रसारण प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक किया जाएगा। इसमें आकाशवाणी मध्यप्रदेश और विविध भारती मुंबई और दिल्ली के प्रोग्राम भी यहां की जनता सुन सकेगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *