[ad_1]

MP News: 160 crores transferred to the accounts of 1.48 lakh farmers of 36 districts affected by rain and hail

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

प्रदेश में तीन दौर में ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से खराब हुई रबी फसलों के नुकसान की राहत राशि का सरकार ने शुक्रवार को वितरण किया। प्रदेश के 36 जिलों के 1 लाख 48 हजार किसानों के खातों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समत्व भवन से 159 करोड़ 52 लाख रुपये राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को संकट से पार ले जाने में वे कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। 

सागर जिले को सर्वाधिक 26 करोड़ रुपये

प्रदेश में सबसे ज्यादा राहत राशि सागर जिले में 26.50 करोड़ रुपये किसानों को ट्रांसफर की गई। इसके बाद निवाड़ी जिले के किसानों को 19 करोड़ और दतिया, शिवपुरी और छतरपुर के किसानों के खाते में 12-12 करोड़ समेत अन्य जिलों के किसानों के खातों में राशि का वितरण किया गया।  सरकार ने बारिश में खराब फसलों के सर्वे कर राहत राशि बांटने का निर्णय लिया था। सीएम ने कहा कि सरकार संकट की घड़ी में किसानों के साथ खड़ी है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां फसलों का नुकसान होने पर किसानों को सबसे ज्यादा राहत राशि प्रदान की जाती है। 

फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा

सरकार किसानों को फसल कटाई प्रयोग के आधार पर फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाएंगी। सीएम ने कहा कि जहां भी फसलों को नुकसान हुआ है। वहां सर्वे कर राहत राशि प्रदान की जाएगी।

प्रभावित किसानों की कर्ज वसूली स्थगित

सरकार ने बारिश से फसलों को नुकसान होने से प्रभावित किसानों से कर्ज वसूली स्थगित की है। ऐसे किसानों के घर बेटी की शादी होने पर 55 हजार रुपए की सरकार अलग से मदद करेगी। गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी चल रही है। बारिश के कारण गेहूं की चमक चली गई है तो सरकार चमक विहीन गेहूं भी खरीदेगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *