Indore music innovation sangeet artists platform kala jagat

पहले कार्यक्रम की तैयारी करते कलाकार
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

बात चाहे गीत संगीत की हो या खानपान की, नवीनता हर जगह जरूरी है। नवाचारों के माध्यम से ही किसी भी क्षेत्र में रुचि बरकरार रहती है। नवाचार तभी संभव है जब युवा और अनुभवी लोग एक साथ एक मंच पर मिलें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंदौर में पहली बार एक अनुपम प्रयास शुरू हुआ है। शहर के कलाकारों ने एक मंच तैयार किया है जिसमें महीने में एक बार सभी कलाकार एक साथ जुड़ेंगे। गीत संगीत पर चर्चा करेंगे और नए प्रयोगों के माध्यम से कला जगत को एक नई दिशा देंगे। 

 

कल पहला कार्यक्रम

इस पहल के तहत पहला कार्यक्रम कल महेश्वर घाट पर सुबह पांच बजे से होगा। इसमें 60 से अधिक कलाकार ओम नाद की प्रस्तुति देंगे।

 

शहर के कला जगत को नई दिशा देने का प्रयास

शहर के वरिष्ठ तबला वादक पंडित हितेंद्र दीक्षित और भारतीय शास्त्रीय गायक गौतम काले ने बताया कि कई दिनों से सभी कलाकारों के मन में यह विचार था कि सभी महीने में एक बार एक जगह पर मुलाकात करें। बस इसी बात को सार्थक करते हुए हमने पहली मुलाकात की। मुलाकात के दौरान सभी ने अपने अपने वाद्यों से सुर को छेड़ा और एक अद्भुत संगीतमय दृश्य निर्मित हो गया। इसी सकारात्मकता और खुशी को आगे बढ़ाते हुए यह तय किया गया कि अब हर महीने शहर के सभी कलाकारों को एक मंच पर बुलाया जाएगा। इसमें बातें होंगी, पुरानी यादें होंगी और नवाचारों के साथ कई प्रयोग होंगे। शहर के कला जगत को नई दिशा देने के लिए यह प्रयोग मील का पत्थर साबित होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *