Kuno National Park: Poachers eye on Kuno, forest department team caught a hunter

कूनो नेशनल पार्क से एक शिकारी को पकड़ा गया है।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

कूनो नेशनल पार्क से एक शिकारी को पकड़ा गया है। जिसके पास से अवैध बंदूक व कुछ शिकारी हथियार बरामद हुए हैं, जिसको वन विभाग द्वारा गिरफ्तार कर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई कर जेल भेजा गया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के बाद भी शिकारियों पर लगाम लगने का नाम नहीं ले रही है। शिकारियों को घुसने एवं वन्यजीवों का शिकार रोकने के लिए कूनो नेशनल पार्क में इलू नाम के डॉग को तैनात किया गया है। इसके बाबज़ूद शिकारी कुनो में चीतों सहित अन्य वन्यजीवों पर नज़र गड़ाए हुए हैं। इधर बीते कई दिनों से वन विभाग की टीम को यह जानकारी मिल रही थी कि पार्क के एक हिस्से से कोई इंटर हो रहा है या कोई गतिविधि हो रही है। टीम ने बीते दिनों योजनाबद्ध तरीके से एक शिकारी को हथेड़ी से अंदर कूनो नेशनल पार्क में जाने वाले रास्ते से गिरफ्तार किया गया है। 

कूनो नेशनल पार्क में सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए शिकारियों को घुसने से रोकने एवं वन्यजीवों का शिकार रोकने के लिए चीता टास्क फोर्स ने 7 महीने की स्पेशल ट्रेनिंग दिलाकर एक जर्मन शेफर्ड डॉग को कूनो पार्क में तैनात किया हुआ है जिसका नाम इलू है। डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया कि पूर्व से ही हमारी टीमें सर्च कर रही थी कि कोई यहां से इंटर हो रहा है या कोई गतिविधि हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ दिन पहले शिकारी को पकड़ा था, जो शिकारी पकड़ा गया है उसने कोई शिकार तो नहीं किया था लेकिन पुराने मामले उसने कबूले हैं। उसकी निशानदेही पर एक अवैध गन मिली है जो उसने छुपा करके रखी थी जिसको वन्य प्राणी अधिनियम संरक्षण के तहत कार्रवाई कर जेल भेजा गया है। जिसकी अभी जमानत भी नहीं हुई है। 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *