Budget of Municipal Corporation presented, no new tax imposed, fourth phase of Narmada will also come

इंदौर नगर निगम का बजट पेश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

इंदौर नगर निगम का बजट गुरुवार को पेश हुआ। सुबह 11 बजे ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बजट सम्मेलन में लगभग 7773 करोड़ रुपये का बजट मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीरा बेन, अभय छजलानी, वेद प्रताप वैदिक के अलावा बावड़ी हादसे में मृत 36 लोगों को मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। मेयर ने सपा नेता शरद यादव के बजाए शरद पंवार को श्रद्धाजंलि दे दी। बाद में उन्होंने भूल सुधारी। इसके बाद पांच मिनिट के लिए सदन की कार्रवाई स्थगित की गई। 11:40 पर मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने बजट पेश करते हुए कहा कि यह पहला डिजिटल बजट इंदौर नगर निगम ने पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि अटल सिटी बस ट्रांसपोर्ट कंपनी द्वारा अयोध्या, वाराणसी सहित अन्य शहरों में बसों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में कोई नया कर नहीं लगा। जनता से सीधे गूगल फॉर्म से सुझाव मांगे थे, उन्हें भी शामिल किया गया। इंदौर क्लीन सिटी के साथ अब सोलर सिटी, ग्रीन सिटी और डिजिटल सिटी बनेगा। इंदौर में अहिल्या लोक बनेगा। निगम उसमें फव्वारे, साउंड और विद्युत साज सज्जा करेगा। 

लैपटॉप पर पार्षदों ने देखा बजट

इस बार सम्मेलन हाईटेक रहा। पार्षदों की टेबल पर लैपटॉप रखे थे और बजट की कॉपी भी पार्षदों को पेनड्राइव में दी गई। बजट में स्वच्छता, विकास और पेयजल के लिए विशेष प्रावधान किए गए। बजट में नर्मदा के चौथे चरण, सोलर सिटी, डिजीटल सिटी, नमामि गंगे मिशन, कान्ह नदी की सफाई के लिए करोडों रुपये का बजट रखा गया।

कान्ह नदी की सफाई के लिए 500 करोड़

बजट में कान्ह नदी की सफाई पर 500 करोड़ की मंजूरी दी गई। इसके अलावा कान्ह नदी शुद्धिकरण के लिए चाणक्यपुरी से राजमोहल्ला तक प्रायमरी सीवर लाइन डालने और कॉलोनियों की सीवर लाइन को जोड़ने के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किए गए।

नर्मदा का चौथा चरण भी आएगा

बजट में नर्मदा के चौथे चरण के लिए भी प्रावधान किया गया। वर्ष 2050 तक होने वाली शहर की अनुमानित जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए पानी की आवश्यकता को देखते हुए नगर निगम चौथा चरण भी लाएगा। इसके लिए डेढ़ हजार करोड़ का बजट रखा गया है।

बजट में क्या है खास

-100 किलो मीटर की सीवर लाइन डाली जाएगी।

– इंदौर को सोलर सिटी बनाया जाएगा। इंदौर से तीन सौ मेगा वॉट बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

-इंदौर में रॉक मेमोरियल की प्रतिकृति बनाई जाएगी।

– इंदौर के 150 चौराहों को वाई फाई किया जाएगा। नगर निगम डेटा सेंटर बनाएगा।

– हर वार्ड में एक ओपन जिम, संजीवनी क्लिनिक होंगे। छह मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *