UP board result 2023: Girls again top in board exam, here are the toppers of 10th and 12th

हाईस्कूल में नमन गुप्ता, इंटर में सिमरन पटेल ने मारी बाजी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में काशी के मेधावियों का दबदबा है। तमाम मेधावियों ने प्रदेश स्तर की वरीयता सूची में जगह बनाई है। हाईस्कूल के मेधावी नमन, अर्चना, अंकिता और अभय का नाम टॉप-10 की सूची में शामिल है। इसी तरह इंटरमीडिएट की सिमरन, दिव्यांशी व सुहानी मोदनवाल ने भी प्रदेश स्तरीय वरीयता सूची में जगह बनाई है।

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बेटियों का जलवा कायम है। हर बार की तरह इस बार भी ज्यादा बेटियां पास हुई हैं। हाईस्कूल में लड़कों की अपेक्षा 5.91 फीसदी ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं। इसी तरह इंटरमीडिएट में लड़कों के मुकाबले 8.83 फीसदी ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं। वरीयता सूची में भी बेटियों का दबदबा कायम है।

यह भी पढ़ें- UP Board: परिणाम में गड़बड़ी दूर कराने के लिए छात्र कर सकेंगे आवेदन, जानें- तारीख और कितने देने होंगे पैसे?

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जो नतीजे जारी किए हैं, उसके मुताबिक, श्रीमती प्यारी देवी इंटर कॉलेज रामनगर के छात्र नमन गुप्ता ने हाईस्कूल में 97.50 फीसदी अंक हासिल करके जिले का मान बढ़ाया है। नमन को प्रदेश की वरीयता सूची में चौथा स्थान मिला है। इसी तरह शांति शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज आयर की छात्रा अर्चना ने 97.33 फीसदी अंक प्राप्त करके पांचवां स्थान प्राप्त किया है। श्री सरयू प्रसाद इंटर कॉलेज कठिराव की अंकिता देवी ने 96.67 फीसदी अंक के साथ प्रदेश में नौवां स्थान हासिल किया है। बनकट स्थित पीसी इंटर कॉलेज के अभय वर्मा को 96.50 फीसदी अंक मिले हैं। वह प्रदेश की वरीयता सूची में दसवें स्थान पर हैं।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *