Metro route will emerge underground from Rajwada area

अंडरग्राउंड निकलेगा मेट्रो का रास्ता
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

इंदौर मेट्रो के प्रोजेक्ट में बड़े बदलाव हुए हैं। इंदौर के मध्य क्षेत्र में भी मेट्रो का रूट और अलाइनमेंट फाइनल हुआ। इसके अनुसार अब मेट्रो पलासिया के बाद हाई कोर्ट के पहले अंडर ग्राउंड होगी, जो बड़ा गणपति के बजाय एयरपोर्ट के आगे जाकर बाहर (एलिवेटेड) निकलेगी। शहर के बीच नौ किमी के हिस्से में ट्रेन जमीन के 70 फीट नीचे 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। वहीं इंदौर मेट्रो से अब औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर के साथ धार्मिक नगरी उज्जैन को भी जोड़ा जाएगा। इस संबंध में दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन से सर्वे करवाया गया है और उसके दो विशेषज्ञ इंदौर भी पहुंच गए हैं। शनिवार को अफसरों और जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसमें कई बड़े फैसले हुए। 

गौरतलब है कि इंदौर में मध्यक्षेत्र के व्यापारिक और सामाजिक संगठन लंबे समय से मेट्रो को वहां से निकालने का विरोध कर रहे थे। इसकी मुख्य वजह अधिक तोड़फोड़ होना और पुरातन इमारतों को क्षति पहुंचना बताया जा रहा था। इस विरोध के बाद आखिरकार सरकार ने राजबाड़ा जैसे मुख्य क्षेत्र से मेट्रो को अंडरग्राउंड तरीके से निकालने का फैसला लिया। 

खंडवा रोड स्थित आईटी पार्क अतुल्य भारत के सभागार में मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने यह बैठक ली। इसमें सांसद शंकर लालवानी, मंत्री तुलसी सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, प्राधिकरण अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ सभी अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में रखे गए प्लान के अनुसार बताया गया कि राजबाड़ा व छत्रियों जैसी इमारतों पर असर न हो, इसलिए इनसे करीब 250 मीटर दूर से मेट्रो गुजारी जाएगी। रीगल टॉकीज के बजाय उसके सामने रानी सराय (डीसीपी दफ्तर) के पास अंडर ग्राउंड स्टेशन बनाएंगे।

नए प्लान पर सभी ने जताई सहमति

शहर के मध्य क्षेत्र में ट्रेन रूट के अलाइनमेंट, अंडरग्राउंड या एलिवेटेड ट्रेन चलाने को लेकर क्षेत्र के व्यापारियों, जन प्रतिनिधियों के मत अलग-अलग थे। कुछ स्थानों को लेकर विरोध भी था। अफसरों का दावा है कि नए प्लान से सभी पक्ष सहमत हैं। जन प्रतिनिधियों ने नए प्लान पर सहमति भी जता दी है।

महाकाल मंदिर से इंदौर-पीथमपुर के बीच 85 किमी का मेट्रो प्लान

महाकाल मंदिर से इंदौर व पीथमपुर के बीच 85 किमी मेट्रो चलाएंगे। मंदिर से लवकुश चौराहे तक 49 किमी में 9 स्टेशन होंगे। यहां से मेट्रो मरीमाता, इमली बाजार, राजबाड़ा, महूनाका, राऊ, पीथमपुर जाएगी। मेट्रो के एमडी मनीष सिंह ने बताया, शहर में प्रायोरिटी कॉरिडोर पर सितंबर में ट्रायल रन होगा। पलासिया तक के भी टेंडर हो गए हैं। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *