MP News: Inauguration of Modi G-20 painting exhibition at Ravindra Bhavan, 20 years of Modi's work depicted on

नेशनल पेंटिंग एग्जीबिशन मोदी@20 का शुभारंभ महामहिम राज्यपाल मंगू भाई पटेल के हाथों हुआ।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

भोपाल के रविंद्र भवन में शुक्रवार को तीन दिवसीय मोदी@20 नेशनल पेंटिंग एग्जीबिशन का शुभारंभ हुआ। इस एग्जीबिशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की के पिछले 20 सालों के प्रशासनिक पदों पर रहते किए कार्यों को को चित्रों में दर्शाया गया है। रवींद्र भवन की ललित कला गैलरी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली और उपलब्धियों पर आधारित 60 चित्रकारों की करीब 200 कलाकृतियों को प्रस्तुत किया गया। इसमें उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को समेटा गया है। ये प्रदर्शनी 21 अप्रैल से 23 अप्रैल तक जारी रहेगी। 

 

राज्यपाल ने किया शुभारंभ

प्रदर्शनी का शुभारंभ राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के साथ ही महापौर मालती राय भी मौजूद रहीं। इस दौरान उन्होंने गैलरी में लगी चित्रकलाओं को देखा साथ ही अपना संक्षिप्त संबोधन भी दिया। वहीं प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री भी चित्र प्रदर्शनी देखने पहुंचे। 

 

कीलों से बनाया पोट्रेट

एक सूत्र, भारत के सूत्रधार शीर्षक पर बनी इस चित्रकला का सृजन शुभम कुशवाह ने किया। शुभम ने धागे और कीलों से पीएम मोदी का पोट्रेट बनाया। शुभम ने बताया कि इस एक्सपेरिमेंटल आर्ट को तैयार करने में करीब 10 दिन का समय लगा। इस पेंटिंग में करीब ढाई हजार धारियां और 200 कीलों का उपयोग किया गया है। बॉर्डर पर कीलों से ब्लैक थ्रेड से बुना है। 

 

भगत सिंह समेत 11 क्रांतिकारियो के चित्र

एग्जीबिशन में भारती चौहान की 2 पेंटिंग्स प्रदर्शित हुई है। एक पेंटिंग में उन्होंने पिस्ता के छिलके से एक इंच से छोटी कुल 12 कलाकृतियां बनाई है। इसमें भगत सिंह एवं चंद्रशेखर आजाद सहित 11 क्रांतिकारियों के चित्र है। वहीं बीच में पीएम मोदी की पेंटिंग नजर आती है। वहीं दूसरी पेंटिंग में पीएम मोदी को देवदूत के रुप में दिखाया है। 

 

रंगों से संदेश दिया

योगऋचा वर्मा ने एकता एवं अखंडता पर पीएम की पेंटिंग बनाई है। इसमें रंगों एवं धरोहरों के माध्यम से संदेश दिया गया। योगऋचा ने बताया कि इसे बनाने में दस दिन का समय लगा था। पेंटिंग में प्रदर्शित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश की एकता का संदेश दे रहा है। वहीं राममंदिर हमारी संस्कृति को दिखा रहा है। 

 

उज्जवल भविष्य की तस्वीर

आर्टिस्ट ऋचा सिंह चंदेल ने अपनी पेंटिग में सूर्योदय के दृश्य के साथ चारों ओर राम मंदिर और बीचों बीच उगते हुए सूरज के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को दिखाया। उनकी तस्वीर को लकड़ी की थाली में बारीक मोतियों से पेंटिंग में उकेरा गया है। यह पेंटिंग देश के उज्जवल भविष्य को दर्शाती है।

 

रंगों में दिखा विजन ऑफ मोदी

निकिता डेविड ने विजन ऑफ मोदी के टाइटल से पेंटिंग बनाई है। इसमें पीएम मोदी के विजन को इंद्रधनुष के सात रंगों से रंगा गया है। लाल रंग से भारतीय सभ्यता के प्रति उनका झुकाव, नारंगी से यूथ एम्पावरमेंट, पीले से वुमन एम्पावरमेंट, एवं हरे रंग से प्रकृति के रंगों को दिखाया गया है।

 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *